स्रोत - जनसत्ता

चीन की ऑटो मेकर कंपनी ( great wall motors) महाराष्ट्र में अपने संयंत्र 1 अरब डॉलर निवेश करने वाली है। मंगलवार को महाराष्ट्र सरकार के साथ इसके लिए कंपनी ने एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। चाइना कंपनी ने बताया कि वह चरणबद्ध तरीके से भारत में 1 अरब डॉलर (करीब 7,600 करोड़ रुपए) का निवेश करेगी।

दोनों देशों के बिगड़ते संबन्ध से कंपनी योजना पर नहीं पड़ेगा प्रभाव!

खबर के मुताबिक चीन की कंपनी GWM का निवेश तलेगांव में किया जाएगा। जिसे चीनी वाहन निर्माता ने इस साल जनवरी में खरीदा था भारत में चीनी राजदूत और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और राज्य के उद्योग मंत्री सुभाष देसाई के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। शि और जेम्स यांग को 28 मई को ही कंपनी के भारतीय परिचालन का नेतृत्व करने के लिए नियुक्त किया गया था और मंगलवार को एमओयू पर हस्ताक्षर करने से संकेत मिला कि दोनों देशों की सरकारों के बीच बिगड़ते संबंधों को भारत के लिए कंपनी की योजनाओं पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है!

पार्कर शी ने कहां

पार्कर शी ने कहा, “हम महाराष्ट्र सरकार को पूर्ण समर्थन देने और लंबे और पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग को बढ़ावा देने के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं।” “यह उत्पादन की कई प्रक्रियाओं में एकीकृत उन्नत रोबोटिक्स तकनीक के साथ तालेगांव में एक उच्च स्वचालित संयंत्र होगा। कुल मिलाकर हम भारत में चरणबद्ध तरीके से $ 1 बिलियन के निवेश के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो विश्व स्तर के बुद्धिमान और प्रीमियम उत्पादों के विनिर्माण के लिए निर्देशित है।” अनुसंधान एवं विकास केंद्र आपूर्ति श्रृंखला का निर्माण और चरणबद्ध तरीके से 3,000 से अधिक लोगों को रोजगार दिया जाएगा। तालेगांव औद्योगिक पार्क में स्थित यह संयंत्र लगभग 300 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है और एक्सप्रेसवे के करीब है। यह पुणे शहर से लगभग 45 किलोमीटर और मुंबई पोर्ट से लगभग 100 किलोमीटर दूर है।

दूसरी बड़ी ऑटो चीनी कंपनी है

SAW के स्वामित्व वाली MG मोटर के बाद GWM दूसरी बड़ी चीनी ऑटो कंपनी है जिसने पिछले साल हेक्टर SUV के साथ अपनी शुरुआत की थी। यह इस साल की शुरुआत में फरवरी में 7 एक्स, एफ 5 और इलेक्ट्रिक वाहन आईक्यू और आर 1 शामिल थे। फैक्ट्री में लॉजिस्टिक्स डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर, ट्रेनिंग सेंटर, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट बिल्डिंग, एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिस बिल्डिंग और पब्लिक फैसिलिटीज सेंटर जैसी सुविधाएं हैं।

Leave a Reply