आशीष मिश्रा

मेष-आज के दिन ईश्वर पर और अधिक भरोसा रखें, वह आपके रुके हुआ कार्यों को बना देंगे। अचानक धन लाभ की संभावना है, हो सकता है यह आपका कोई पुराना निवेश हो। कार्य को देखते हुए बॉस सराहना करने में नहीं चुकेंगे। व्यापारियों को अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए उसका प्रचार करें, माउथ पब्लिसिटी भी कारगर साबित होगी। जिन लोगों को माइग्रेन से संबंधित समस्या है उन्हें डॉक्टर कि सलाह अनुसार इलाज कराए।

वृषभ-आज के दिन घर में कार्यक्रम की रूपरेखा बनेगी तो वहीं दूसरी ओर महामारी (कोरोना) को ध्यान में रखते हुए, सावधानियों को अपनाना होगा। कार्यक्षेत्र में परिवर्तन होने की आशंका है। जो लोग दूसरी जॉब ढूंढ रहे हैं, उनको सफलता मिलने की संभावना है। व्यापारी वर्ग अपने लक्ष्यों के प्रति दृढ़ निष्ठा और संकल्प के साथ आगे बढ़ेंगे। सभी काम को बेहतर तरीके से करने का प्रयास करना चाहिए, पिता से आर्थिक लाभ मिलने की संभावना है।

मिथुन-आज के दिन अपने सिद्धांत को लेकर अटल रहना होगा। सामाजिक कार्यक्रम में आपको बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना पड़ेगा। यदि किसी नए प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी आपके कंधों पर है, तो आज भी कार्य को पूरा करने के लिए समय देना होगा। व्यापारी वर्ग वाणी पर संयम रखें अन्यथा ग्राहक आपसे नाराज हो सकते हैं, और वर्तमान समय में ग्राहंको की नाराजगी व्यापार को बड़े नुकसान तक ले जाएगी।

कर्क-आज के दिन कल की भांति आलस्य करने से बचना होगा, साथ ही शेष कार्यों को समाप्ति की ओर ले जाएं। ऑफिशियल कार्य की गुणवत्ता पर ध्यान दें, कार्य भले ही थोड़ा करें, लेकिन उसमें त्रुटियां नहीं होनी चाहिए। व्यापारियों को जनसंपर्क बढ़ाने के लिए लोगों से कम्यूनिकेशन बनाएं रखना होगा, परिचितों से बात-चीत करते रहें। खाने पीने से संबंधित व्यापारियों को आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

सिंह-आज के दिन किसी कारणवश यदि शहर से बाहर की यात्रा करनी पड़ रही है, तो नियमों का पालन करते हुए महत्वपूर्ण दस्तावेजों को रखना न भूलें. मन में चली आ रही दुविधाओं का समाधान प्राप्त होगा, वहीं दूसरी ओर नौकरी को लेकर मन में अज्ञात, उत्पन्न हो सकता है. व्यापारियों के लिए समय शुभ है, विरोधियों की संख्या में कमी आयेगी. स्वास्थ्य की दृष्टि जो लोग नींद पूरी नहीं कर पा रहें हैं वह आज रात भरपूर नींद लें अन्यथा इसका नकारात्मक असर स्वास्थ्य पर दिखेगा.

कन्या-आज के दिन भाग्य का सहयोग कुछ कम प्राप्त होगा, काम न बनने की स्थिति में शांत रहें और बेवजह की चिंता करने के बजाय भगवत् भजन पर ध्यान लगाएं। भटकाव से बचते हुए, ध्यान केन्द्रित करके रखें। व्यापारी वर्ग पुरानी गलतियों से सीखने का प्रयास करेंगे। अधीनस्थों पर बेवजह का हुकुम न चलाएं। जो विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में लगे हैं उनके लिए मन को एकाग्र करते हुए केवल अपनी पढ़ाई पर ही ध्यान देना है।

तुला-आज के दिन कोई भी निवेश करने से पहले एक बार विचार कर लें, अन्यथा बड़ा नुकसान हो सकता है। सॉफ्टवेयर कंपनी में कार्यरत लोगों को नये प्रोजेक्ट पर काम करने का मौका मिलेगा, अचानक ऑफिस से आवश्यक कार्य की सूचना मिलने की आशंकाएं बनी हुई है। स्वास्थ्य में प्रतिरोधक क्षमता में कमी आ सकती है, पिता को आर्थिक लाभ एवं आजीविका के क्षेत्र में उन्नति मिलने की पूर्ण संभावनाएं दिखाई दे रही हैं।

वृश्चिक-आज के दिन मन को शांत रखें, वहीं दूसरी ओर कुछ नकारात्मक प्रवृत्ति के लोग मानसिक पटल पर गहरी छाप छोड़ सकते हैं। कर्मक्षेत्र की बात करें तो यदि नई नौकरी के लिए कहीं अप्लाई किया है तो वहां से कॉल आने की संभावनाएं बनी हुई है,व्यापारी वर्ग नये सम्पर्कों का लाभ उठाने का प्रयास करे, परिवार में बेवजह की बातों को अनदेखा करना ही बेहतर रहेगा।

धनु-आज के दिन अपनों के लिए समझौता करना पड़ सकता है। कर्मक्षेत्र में चल रही मानसिक चिंता कम होगी वहीं सह-कर्मियों के साथ तालमेल न बिगड़ने दें। थोक के व्यापारियों को लाभ होने की प्रबल संभावनाएं हैं। सौंदर्य प्रसाधन से संबंधित चीजों का व्यापार करने वालों के लिए दिन लाभदायक रहेगा,परिवार के सदस्यों का आपके प्रति व्यवहार थोड़ा नेगेटिव हो सकता है।

मकर-आज के दिन आराम करते हुए पूरा दिन परिवार के साथ व्यतीत करना चाहिए. यदि परिवार के साथ नहीं रहते हैं, तो अपने मन पसंदीदा कार्य को करना बेहतर साबित होगा। पार्टनरशिप में कारोबार करने वालों को एक दूसरे पर भरोसा रखना होगा। वर्तमान समय की स्थितियों को देखते हुए, यदि लाभ न मिले तो धैर्य रखें।

कुम्भ-आज के दिन प्रियजनों से मुलाकात होने की संभावना है,जो आपके मन को प्रसन्न करने वाली होगी।यदि आप कोई नया व्यापार शुरु करने की सोच रहे हैं, साथ ही उसमें बड़ा इनवेस्ट भी करना चाहते हैं तो आज पैसे के मामलों में थोड़ा हाथ खींच कर चलना होगा।

मीन-आज के दिन स्वयं को कमजोर न समझें, वहीं दूसरी ओर नयी योजनाओं पर कार्य करने के लिये समय उत्तम है। कर्मक्षेत्र से जुड़े लोगों को कामकाज में ठीक तरह से ध्यान केन्द्रित करना है। व्यापारियों को आज कुछ अवरोध का सामना करना पड़ सकता है, लाभ कमाने के लिए अपेक्षा से अधिक जोर लगाना पड़ेगा। जीवनसाथी की भावनाओं को समझें।

Leave a Reply