स्रोत : जागरण

zee हिंदुस्तान के खबर अनुसार दिल्ली मेट्रो के फिर से संचालन की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है और अब बस केंद्र सरकार के संकेत की प्रतीक्षा ही शेष है।

कार्यकारी निदेशक ने दी जानकारी

दिल्ली मेट्रो के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने ये जानकारी मीडिया के साथ साझा की। उनके द्वारा दी गई कुल जानकारी का सबसे अहम पक्ष बताता है कि मेट्रो से कोरोना फैलने का डर अब नहीं रहेगा क्योंकि मेट्रो में कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव की हर तरह की व्यवस्था कर ली गई है।

स्वतंत्रता दिवस के बाद चलेगी मेट्रो

दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों के अनुसार 15 अगस्त के बाद दिल्ली मेट्रो रेल निगम किसी भी दिन मेट्रो के संचालन की शुरुआत कर सकता है। इसके संचालन हेतु आवश्यक सभी तरह की तैयारियों को अंजाम दिया जा चुका है और अब सिर्फ केंद्र सरकार के ग्रीन सिग्नल की प्रतीक्षा है। सबसे अहम तैयारी कोरोना संक्रमण से यात्रियों के बचाव को लेकर की जानी थी जो कि पूरी हो चुकी है।

कोरोना वायरस संक्रमण के चलते 22 मार्च से ही दिल्ली मेट्रो की सेवाएं बंद हैं। दिल्ली मेट्रो को संचालन नहीं होने से दिल्ली मेट्रो रेल निगम को रोजाना 10 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है। इस तरह 4 महीने से मेट्रो ट्रेनों का संचालन नहीं होने के चलते डीएमआरसी को 1300 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हो चुका है। 15 अगस्त के बाद मेट्रो ट्रेनों के संचालन की अनुमति मिली तो जहां एक ओर डीएमआरसी की वित्तीय स्थिति में सुधार होगा, वहीं यात्रियों को भी राहत मिलेगी।

Leave a Reply