स्रोत: इकोनॉमिक्स टाइम्स

शाम्भवी शुक्ला

देशभर में अनलॉक 3 की प्रक्रिया शुरू हो गई है। गृह मंत्रालय ने दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। कंटेनमेंट ज़ोन में 31 अगस्त तक लॉकडाउन जारी रहेगा। वही 5 अगस्त से योग संस्थान और जिम खुलने के आदेश दिए गए हैं। Unlock 3 में रात की आवाजाही पर से भी प्रतिबंध हटा दिया गया है।

देश में सबसे अधिक अगर कोई राज्य कोरोना से प्रभावित है तो वह महाराष्ट्र है। महाराष्ट्र में कोरोना संकट थमने का नाम नहीं ले रहा। ऐसे हालातों को देखते हुए राज्य सरकार ने लॉक डाउन की अवधि को 31 अगस्त तक बढ़ा दिया है। यह लॉकडॉउन mission begin again के तहत होगा। जिसमें नियमों में कुछ छूट दी जाएगी। ऑल महाराष्ट्र में आउटडोर गेम जैसे गोल्फ, फायरिंग रेंज, जिमनास्टिक ,टेनिस, बैडमिंटन और मलखंब जैसे खेलों को अनुमति दी गई है। इन खेलों से जुड़े स्थल को खोला जाएगा। वही स्विमिंग पूल को अभी इजाजत नहीं दी गई है। 5 अगस्त से सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजेशन के नियमों का पालन करते हुए इन स्थानों को दोबारा से खोलने की तैयारी है। इसको देखते हुए प्रशासन काफी कड़ाई के साथ अपना काम करेगा।
दूसरी तरफ कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए तमिलनाडु सरकार ने 31 अगस्त तक लॉकडाउन लगा दिया है। जिसमें जरूरी सेवाओं में आवश्यक छूट दी गई है। इसके अलावा रविवार को पूर्ण बंदी रहेगी। यूपी में पहले से ही सप्ताह के दो दिन सम्पूर्ण लॉकडाउन है।जिसमे अभी कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। बिहार सरकार भी इस बारे में विचार कर रही है।

Leave a Reply