tnnonline

स्टूडेंट्स फॉर सेवा तथा दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ द्वारा ‘बस्ती की पाठशाला’ का संचालन बदरपुर स्थित बिलासपुर कैम्प में किया जा रहा है, जो छात्र ऑनलाइन एजुकेशन ग्रहण नहीं कर सकते हैं उन्हें बस्ती की पाठशाला के माध्यम से वॉलिंटियर जाकर उनकी बस्तियों में पढ़ाते हैं । गाँधी एवं शास्त्री जयंती के उपलक्ष्य में स्कूली बच्चों ने महात्मा गांधी जी और लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती धूम धाम से मनाई , जिसमें पाठशाला के छात्रों ने महापुरुषों के चित्र के सम्मुख पुष्पांजलि अर्पित किया । इस बस्ती की पाठशाला में गाँधी जी और शास्त्री जी के जीवन चरित्र को छात्रों के सम्मुख रखा गया तथा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये गये । गांधी जी के प्रिय भजन “रघुपति राघव राजा राम” का सामूहिक गायन छात्रों द्वारा किया गया ।

tnnonline

बस्ती की पाठशाला के बदरपुर क्षेत्र संयोजक राहुल राय ने बताया कि ” बस्ती की पाठशाला कार्यक्रम के अन्तर्गत सप्ताह में चार दिन बच्चों को पढ़ाया जाता है । हम साप्ताहिक टेस्ट तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि के माध्यम से बच्चों के सर्वांगीण विकास और उन्नति के साथ उनकी प्रतिभा निखारने के लिए कार्यरत हैं ।

tnnonline

बिलासपुर बस्ती पाठशाला में पढ़ा रहे प्रेमसागर ने बताया कि प्रारंभ में जब बस्ती पाठशाला के केन्द्र की शुरुआत की गई थी , तब मात्र 15 बच्चे आते थे मात्र दो सप्ताह में यह संख्या 90 हो गई । हम स्कूली छात्रों को उपहार ,खाद्यसामग्री ,लेखन सामग्री ,मास्क और सैनेटाईजर वितरण आदि भी कर रहे हैं । हम कोरोनाकाल में इन बच्चों के स्वास्थ्य का भी ध्यान रख रहे ।

Leave a Reply