tnn online

आज दिनाँक 25.9.2020 को उद्यमी किसान एग्री प्राइवेट लिमिटेड एवं अटल इंक्यूवेशन सेंटर (बी एच यू) एवं उद्यमी किसान एग्री प्राइवेट लिमिटेड एवं अटल इंक्यूवेशन सेंटर (बी एच यू) के संयुक्त तत्वाधन तथा दिव्यायन फाउंडेशन एवं स्पांसरिया के सहयोग के संयुक्त प्रयास से इ- एग्री हैकथॉन का आयोजन किया गया।

tnn online

कार्यक्रम के प्रथम चरण में कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए मुख्य अतिथि एवं प्रबंध संकाय (का०हि०वि०वि०) के निदेशक प्रो. एस. के दुबे ने कृषि उद्यम से जुडी हुई नए संभावनाओं से अवगत कराते हुए कहा कि वर्तमान समय मे आत्मनिर्भर भारत हेतु कृषि नवाचारों और नवउद्यमों की नितांत आवश्यकता है इसे प्रोत्साहित और प्रेरित किया जाना चाहिए

tnn online

इसके पश्चात अटल इंक्यूवेशन केंद्र (का०हि०वि०वि०) के प्रोफेसर इन चार्ज प्रो० पी. वी. राजीव ने सभी प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन करते हुए उद्यम और उसके महत्वपूर्ण बिंदुओं को विस्तार से समझाया बताया।
कृषि संस्थान के प्रोफेसर ए . के. पाल ने प्रतिभागियों को कृषि से जुड़ी नवीन सम्भवनाओ वाले क्षेत्रों से अवगत कराते हुए इस क्षेत्र की संभावना और उसकी समस्याओं की चर्चा की। उन्होंने ने बताया की कृषि एक बहुत ही बड़ा क्षेत्र है जिसमे बहुत ही संभावनाएं हैं,जिस पर युवाओं को आगे आ कर काम करना चहिये।

tnn online

कार्यक्रम के अगले सत्र में ‘सोच और टीम गठन की समस्या और समाधान ‘ विषय पर कार्यशाला अटल इंक्यूवेशन केंद्र के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ० पारितोष त्रिपाठी द्वारा सम्बोधित किया गया ।

प्रोग्राम का दूसरा चरण पैनल डिस्कशन का था जिसमे “वर्तमान समस्या और उन्नति” विषय पर MSME से डिप्टी डायरेक्टर इंचार्ज श्री वी. की. वर्मा , असिस्टेंट डायरेक्टर श्री ओ पी पटेल, निर्मलव्या से ख्याति सिंह,उद्यमी किसान एग्री प्राइवेट लिमिटेड से दिव्या दीक्षित ने परिचर्चा में सहभागिता की ।

कार्यक्रम के तृतीय चरण में प्रतिभागियों ने एग्री विषय पर दिए गए समस्याओं का समाधान सुझाया।”कृषि व्यवसाय का महत्व” विषय पर प्रो ए० के० पाल (institute of agricultural sciences BHU) ने agribusiness के बारीकियों को समझाया।
प्रोग्राम में प्रथम तथा द्वितीय स्थान प्राप्त प्रतिभागियों को उद्यमी किसान pvt ltd के द्वारा आवश्यक सहयोग एवं प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा।

Leave a Reply