इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल होती यह तस्वीर।

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। ऊपर तस्वीर आप देख सकते हैं। इस तस्वीर को प्रधानमंत्री द्वारा जारी आत्म निर्भर भारत अभियान पर व्यंग/कटाक्ष करते हुए शेयर किया जा रहा हैं।

आइए हम इस तस्वीर के सत्यता की पड़ताल करते हैं

इस तस्वीर को ट्विटर पर ब्लू टिक धारी कई एकाउंट्स भी शेयर कर रहे हैं। कुछ ऐसे ही एकाउंट्स हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं।

यह ट्विटर एकाउंट कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता शशि थरूर का है। उन्होंने यह तस्वीर शेयर करते हुए लिखा है,

“हर विपदा से लड़ने की,
हम में बड़ी महारत है
ये आत्मनिर्भर भारत है
ये #आत्मनिर्भर भारत है!”

इस ट्वीट को करीब 2,176 बार रिट्वीट किया गया और 11,000 लोगों ने शेयर किया है।

ट्विटर पर एक एक अन्य यूजर दीपिका सिंह राजवात ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा,” देश ऐसे भी दिखता है”

https://twitter.com/DeepikaSRajawat/status/1270779048302505984?s=19

इस ट्वीट को 3,206 बार रिट्वीट किया गया है और 15.1K बार शेयर किया गया है।

अपने ट्विटर एकाउंट से कवि इमरान प्रतापगढ़ी ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है,आत्मनिर्भर भारत”

आइए इस वायरल होती तस्वीर के पीछे का सच जानते हैं

वायरल होती इस तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने इस फोटो के बारे में ट्विटर पर खोजा। जब इमरान प्रतापगढ़ी ने इस तस्वीर को शेयर किया, तब इसकी रिप्लाई बॉक्स में हमने The Lallantop में काम करने वाले पत्रकार मुबारक की टिप्पणी देखी। उन्होंने टिप्पणी में लिखा,

“वैसे भी ये बहुत पुरानी तस्वीर है। 2017 की। हमारी टीम उत्तर प्रदेश चुनाव में घूम रही थी, तब खींची गई थी. मिर्ज़ापुर की है। 2019 में इसे @amie_001 ने इसे अपने इंस्टा एकाउंट पर भी पोस्ट किया था।”

फिर हमने The Lallantop में काम करने वाले पत्रकार अमितेश से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि इस तस्वीर को यूपी विधानसभा चुनाव, 2017 के दौरान क्लिक किया था।
उन्होंने यह भी बताया कि ये फोटो यूपी के मिर्जापुर में विधानसभा चुनाव, 2017 के कवर करने के दौरान ली थी।

जब तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई, तो खुद अमितेश ने अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर जाकर इस तस्वीर का कैप्शन लिखा,

“चूंकि यह फोटो कई लोगों ने डाल दी है। इसलिए यह बताना जरूरी है। यह तस्वीर 2017 की है। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव कवर करने के दौरान की। तस्वीर मिर्जापुर की है। तस्वीर 5:24 शाम की है।”

View this post on Instagram

चूंकि ये फोटो कई लोगों ने डाल दी है। इसलिए ये बताना जरूरी है। ये तस्वीर 2017 की है। उत्तर प्रदेश विधानभा चुनाव के दौरान की। तस्वीर मिर्ज़ापुर की है। तस्वीर 5:24 शाम की है। . . . . #streetphoto #magnumphotos #streetlife #streetportrait #documentary #lensculturestreets #urbanphotography #everydayasia #streetphotographer #HypeBeast #vscoportrait #ig_mood #discoverportrait #portraitphotography #profile_vision #bleachmyfilm #postmoreportraits #portraitpage #igpodium_portraits #portraiture #incredibleindia #photographers_of_india #indiagram #storiesofindia #indiaclicks #canonphotos #canoneos #canonrebel #canonphotographer #focalmarked

A post shared by Amitesh (@amie_story) on

अमितेश ने यह तस्वीर इंस्टाग्राम पर 11 जून 2019 को शेयर की थी। गौरतलब है कि यहीँ तस्वीर 11 जून 2020 से सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है।

जब हमने अमितेश से इस तस्वीर के संदर्भ के बारे में सवाल करते हुए पूछा कि इस तस्वीर के पीछे का सच क्या है। चूंकि, तस्वीर देखने से लग रहा है कि इस बच्चे को शौच कराने के लिए इसकी माँ अस्पताल केंद्र से बाहर लाई है।

इसके जवाब में अमितेश कहते है, “हां, बिलकुल ऐसा ही है।”

अमितेश के साथ बातचीत का स्क्रीनशॉट

The Lallantop के संपादक सौरभ द्विवेदी ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा,

“@TheLallantop की ये फ़ोटो इन दिनों बहुत वाइरल है. इसे 2017 के UP विधानसभा चुनाव के दौरान हमारे साथी अमितेश कुमार ने मिर्ज़ापुर ज़िले में खींचा था.”

फोटो को क्रॉप किया गया है

अमितेश ने जो फोटो क्लिक की थी, उस फोटो के निचले हिस्से को काट कर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। बिना क्रॉप का फोटो आप अमितेश के इंस्टाग्राम एकाउंट पर देख सकते हैं।

पड़ताल में क्या पाया

हमने अपने पड़ताल में पाया कि फोटो कोरोना काल के दौरान नहीं क्लिक की गई है। इस फोटो को अमितेश ने यूपी विधानसभा चुनाव,2017 कवर करने के दौरान ली थी। यह तस्वीर यूपी के मिर्जापुर की है। इसे 11 जून 2019 में अमितेश ने अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर डाला था।

चूंकि, केंद्र सरकार ने आत्म निर्भर भारत योजना की शुरुआत कोरोना काल में की है। ऐसे में,जिस संदर्भ के साथ फोटो सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है, वो संदर्भ गलत है।

Leave a Reply