आज अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद अवध प्रांत द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर विकासार्थ विद्यार्थी आयाम (SFD) के माध्यम से “सेव प्लांट ड्राइव” अभियान चलाया गया।

इस अभियान का शुभारंभ अभाविप के अखिल भारतीय विश्वविद्यालय कार्य प्रमुख श्रीहरि बोरिकर ने किया । उन्होंने  “वसुधा हमारी माँ है, माता का रूप प्यारा। करना है इसकी सुरक्षा,कर्तव्य है हमारा” पंक्ति से शुरुआत करते हुए कहा कि इस धरा को बचाने के लिए हम सभी को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी,केवल पौधे लगाने से हमारी जिम्मेदारी पूरी नहीं होती उसकी सुरक्षा करना भी हमारा दायित्व होता है।

सेव प्लांट ड्राइव के तहत अयोध्या में अभाविप के क्षेत्रीय संगठन मंत्री रमेश गड़िया,लखनऊ में अवध प्रान्त के प्रांत संगठन मंत्री घनश्याम शाही व लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति आलोक कुमार राय, राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. मनोज दीक्षित,आचार्य नरेन्द्रदेव कृषि एवं प्रोद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति डा. बिजेंद्र सिंह, डा. राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय लखनऊ के कुलपति डा. एस.के. भटनागर, डा. राजेन्द्र सिंह पुण्ढेल, अध्यक्ष राज्य ललित कला अकादमी उ.प्र. एवं डा. राजनारायण शुक्ल कार्यकारी अध्यक्ष उ.प्र. भाषा संस्थान के साथ अभाविप अवध प्रान्त के हजारों कार्यकर्ताओं ने पौधरोपण किया।

ज्ञात हो कि यह अभियान 05 जून से 15 जून तक चलाया जाएगा जिसमे पूरे अवध प्रान्त के सभी जिले व महानगर में पौधरोपण व उनके संरक्षण-संवर्धन के लिए यह अभियान चलाया जाएगा। 
वही अभाविप के आयाम राष्ट्रीय कला मंच द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पर्यावरण पर आधारित फेस पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित की गयी । 
राष्ट्रीय कला मंच के प्रांत संयोजक आशुतोष श्रीवास्तव ने बताया कि अभाविप अपने स्थापना काल से ही छात्र छात्राओं के प्रतिभाओ को अवसर प्रदान करता आया है इस क्रम में यह प्रतियोगिता जहा कला के क्षेत्र में रुचिकर छात्रों को प्लेटफॉर्म प्रदान करेगी वहीं लोग पर्यावरण के प्रति जागरूक भी होंगे। 
उक्त जानकारी अभाविप के प्रांत मीडिया सह संयोजक अंशुमान बरनवाल ने दी।                    

Leave a Reply