स्रोत: गूगल

शांभवी शुक्ला

गाजियाबाद | वन्य जीव प्राणी सप्ताह कार्यक्रम के अन्तर्गत वन विभाग की टीम के द्वारा कुशलिया गांव का चुनाव किया गया। इसके लिए गांव के प्रधान छज्जू सिंह का विशेष आग्रह रहा की हमारे गांव में भी लोग वन्य प्राणी के महत्व को समझे और जागरूक बने। साथ ही इनका हमारे जीवन में क्या महत्व है इससे परिचित हो सके तो बहुत बेहतर होगा ।

जिसके पश्चात वन विभाग की टीम ने कुशलिया के प्राथमिक विद्यालय में इस जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्यरूप से वन विभाग के क्षेत्रीय प्रभारी संजय कुमार वन दरोगा वन रक्षक के साथ ही ग्राम प्रधान व ग्रामीण उपस्थित रहे ।

इस मौके पर संजय कुमार ने बताया की डीएफओ गाजियाबाद के नेतृत्व में इस पूरे अभियान को चलाया जा रहा है जिसके तहत शहरी व ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में वन्य प्राणी के प्रति लोगों को जागरूक करने का हमारा लक्ष्य है। शुरुआत से ही जिस तरह से लोगों का रूझान मिल रहा है उससे हम अपने उद्देश्य में काफी हद तक सफल होते दिख रहे हैं।

ग्राम प्रधान छज्जू सिंह ने वन विभाग द्वारा उनके ग्राम सभा में इस तरह के जागरुकता कार्यक्रम करने के लिए वन विभाग की पूरी टीम के प्रति आभार प्रकट करतै हुए कहा की अपने ग्राम सभा में इस तरह के कार्यक्रम नियमित होते रहे इसका प्रयास करुंगा।

वन विभाग के सभी अधिकारियों कर्मचारियों ने इस सफल आयोजन के लिए प्रधान व ग्रामीण जनता के प्रति आभार प्रकट किया गया।

Leave a Reply