हिंदुस्तान यूनिलीवर कम्पनी ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह ‘फेयर एंड लवली’ क्रीम से ‘फेयर’ शब्द हटा देगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी ने कहा कि त्वचा से जुड़े उत्पादों के मामले में अब वह नए नजरिए से काम करेंगे। रंगभेद को लेकर चल रही मुहिम के तहत ऐसा स्टेप लिया गया है। कंपनी का कहना है कि अब इसमें हर रंग-रूप का ख्याल रखा जाएगा।
We’re committed to a skin care portfolio that’s inclusive of all skin tones, celebrating the diversity of beauty. That’s why we’re removing the words ‘fairness’, ‘whitening’ & ‘lightening’ from products, and changing the Fair & Lovely brand name.https://t.co/W3tHn6dHqE
— Unilever #StaySafe (@Unilever) June 25, 2020
हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड ने कहा कि “कंपनी इस बदलाव के तहत ‘फेयर एंड लवली फाउंडेशन’ के लिए भी अब एक नए नाम की घोषणा करेगी। चेयरमैन संजीव मेहता ने कहा, ‘फेयर एंड लवली में बदलाव के अलावा अब हम स्किन केयर से जुड़े दूसरे उत्पादों में भी सकारात्मक खूबसूरती का नया दृष्टिकोण प्रतिबिंबित करेंगे।’
बता दें, 2019 में भी फेयर एंड लवली ने अपने विज्ञापन में दो चेहरों वाली तस्वीर हटाते हुए बदलाव किए थे। साथ ही ब्रांड कम्युनिकेशन के लिए ‘फेयरनेस’ की जगह ‘ग्लो’ का उपयोग किया जो स्वस्थ्य त्वचा के आकलन के लिहाज से ज्यादा बेहतर है। संजीव मेहता ने कहा कि ‘संशोधित नाम के साथ उत्पाद को बाजार में लांच कर दिया जाएगा।’
समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक़ पिछले साल यूनीलिवर ने केवल भारतीय बाज़ार में 50 करोड़ डॉलर की ‘फ़ेयर एंड लवली’ बेची थी। बता दें कि ‘फ़ेयर एंड लवली’ के विज्ञापन बंद करने को लेकर पिछले कई सालों से माँग की जा रही है।