स्रोत : न्यूज 18

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने देश के आम चुनाव में एक शानदार जीत हासिल की है उन्होंने अभूतपूर्व बहुमत हासिल किया। देश के लोगों ने उन्हें उनके सुधार एजेंडे को लागू करने का मौका दिया। गौरतलब है कि जैसिंडा को कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में मिली सफलता का लाभ मिला। दो तिहाई वोटों की गिनती के साथ, अर्डर्न की लेबर पार्टी 49.2 प्रतिशत पर थी और 120 सदस्यीय संसद में लगभग 64 सीटें जीतने का अनुमान था। कई वर्षों में किसी भी नेता ने इस तरह पूर्ण बहुमत हासिल नहीं किया है। बता दें कि न्यूजीलैंड ने 1996 में एक आनुपातिक मतदान प्रणाली को अपनाया है।

गिनती खत्म होने से पहले ही विपक्षी नेता जूडिथ कोलिन्स ने अर्डर्न को फोन कर बधाई दी। कोलिन्स ने ऑकलैंड में समर्थकों से कहा, “आपके परिणाम के लिए बधाई, यह मेरा मानना ​​है कि लेबर पार्टी के लिए एक उत्कृष्ट परिणाम है। यह एक कठिन अभियान रहा है।”

शानदार जीत के बाद जैसिंडा अर्डर्न ने कहा, ”आज जो नतीजे सामने आए हैं, उससे मैं बहुत खुश हूं। हालांकि, मुझे जीत की उम्मीद पहले से ही थी। मैं जानती हूं कि मेरी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने काफी मेहनत की है। हम अपना काम जारी रखेंगे। मैं अपनी टीम में बदलाव नहीं करूंगी।”

Leave a Reply