स्रोत: जागरण

ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2020 की रिपोर्ट जारी हो गई है। ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत की रैंकिंग सुधरी है, लेकिन अब भी भारत कई पड़ोसी देशों से पीछे चल रहा है। इन देशों में नेपाल, श्रीलंका, म्यामांर, पाकिस्तान, बांग्लादेश, इंडोनेशिया जैसे देश शामिल हैं। भारत 107 देशों की लिस्ट में 94 पायदान पर आया है। सिर्फ 13 देश ही ऐसे हैं जिनसे भारत आगे हैं। ये देश हैं- रवांडा, नाइजीरिया, अफगानिस्तान, लीबिया, मोजाम्बिक और चाड।

ग्लोबल हंगर इंडेक्स की रिपोर्ट के अनुसार, 27.2 स्कोर के साथ भारत में भूख के मामले में स्थिति ‘गंभीर’ है। रिपोर्ट की मानें, तो भारत की करीब 14% जनसंख्या कुपोषण का शिकार है।

भारत भूख के मामले में ‘गंभीर’ स्थिति में है। पिछली बार 117 देशों में भारत की रैंकिंग 102 थी। गौर करने वाली बात है कि भारत की रैंकिंग में सुधार हुआ है, लेकिन कुल देशों की संख्या भी घटी है।

ग्लोबल हंगर इंडेक्स रिपोर्ट क्या है?

ग्लोबल हंगर इंडेक्स रिपोर्ट हर साल आती है और इसमें जिन देशों का स्कोर नीचे रहता है उनको ऊंची रैंकिंग मिलती हैं, और इसके विपरीत जिनका स्कोर ज्यादा होता है, जैसे कि भारत का उनको खराब रैंकिंग मिलती है। हंगर इंडेक्स को मापने के पीछे लक्ष्य ये है कि दुनिया 2030 तक जीरो हंगर हो जाए। ये संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास के लक्ष्यों में से एक है। हंगर को इस आधार पर मापा जाता है कि कोई व्यक्ति कितने कैलोरी ग्रहण करता है।

Leave a Reply