स्रोत : अमर उजाला

न्यूजीलैंड ने खुद कोरोना मुक्त घोषित करने वाला पहला देश बन गया है दरअसल सोमवार को वहां कोरोना वायरस महामारी के आखिरी मरीज को भी छुट्टी दे दी गई है। पिछले 17 दिनों से न्यूजीलैंड में कोई भी संक्रमण का नया मामला सामने नहीं आया है। ऐसे में न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने कहा कि यह हमारे लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। साथ ही उन्होंने बताया कि देश में कोरोना वायरस को लेकर लागू पाबंदियां मंगलवार से हटा ली जाएंगी, हालांकि सीमा-बंदी अभी भी जारी रहेगी।

50 लाख के करीब आबादी वाले न्यूजीलैंड में कोरोना वायरस के 1154 मामले थे। यहां इस महामारी से कुल 22 मौतें हुई थी। संक्रमण से निपटने के लिए न्यूजीलैंड में 7 हफ्ते तक लॉक डाउन भी हुआ। जेसिंडा आर्डर्न ने कहा कि लोगों की मेहनत रंग लाई है और उसका पुरस्कार हमें मिल चुका है। अब कोरोना वायरस मुक्त होने के साथ ही न्यूजीलैंड में सोशल डिस्पेंसिंग और लोग जमा होने जैसे प्रतिबंध हटा दिए गए हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि 50 लाख की आबादी वाले देश में कोरोना वायरस को खत्म करने के कई कारण हो सकते हैं। दक्षिण प्रशांत में अलग-थलग स्थित होने के कारण देश को यह जानने के लिए पर्याप्त समय मिला कि अन्य देशों में कोरोना वायरस कैसे फैला। देश की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने निर्णायक फैसला लेते हुए महामारी की शुरुआत में ही सख्त लॉकडाउन लागू कर दिया।