स्रोत: गूगल

भोपाल,: सीहोर स्थित राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास संस्थान (एनआईएमएचआर) में 2020-2021 सत्र हेतु दो नये डिप्लोमा कोर्सेज के लिये आवेदन करने का अवसर है। इच्छूक अभ्यर्थी 14 सितम्बर से 30 सितम्बर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। प्रवेश प्रक्रिया के उपरांत 26 अक्टूबर से कक्षाएं प्रारंभ हो जाएंगी। यह जानकारी शुक्रवार को संस्थान में अकादमिक प्रभारी असिस्टेंट प्रोफेसर श्रीमती प्रगति पांडेय ने अनौपचारिक चर्चा के दौरान दी।

श्रीमती पांडेय ने बताया कि इस वर्ष संस्थान को दो डिप्लोमा कोर्स ”डिप्लोमा इन कम्युनिटी बेस्ड रहबिलिटेशन (डी. सी. बी. आर.) एवं डिप्लोमा इन वाकेशनल रिहैबिलिटेशन (डी. वी. आर.)” कोर्स की मान्यता प्राप्त हुई है। इस कोर्स में प्रवेश भारतीय पुनर्वास परिषद, नई दिल्ली द्वारा जारी ऑल इंडिया स्तर पर मेरिट के आधार पर होगा। कोरोना महामारी की वजह से इस वर्ष लिखित परीक्षा आयोजित नहीं होगी।

अकादमिक प्रभारी ने बताया कि मध्यप्रदेश के अभ्यर्थियों को इस कोर्स हेतु बाहर नहीं जाना पड़ेगा, वे अपनी इच्छा्नुसार एनआईएमएचआर का चुनाव कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस प्रकार के कोर्स मध्यप्रदेश में पहली बार तैयार किये गये हैं। इन कोर्सेज के लिये भारतीय पुनर्वास परिषद, नई दिल्ली द्वारा अभ्यर्थियों को प्रमाण पत्र प्राप्त होगा।

उन्होंने बताया कि देश भर में कुछ चुनिंदा स्थानों पर ही इन कोर्सेज का संचालन हो रहा है। दोनों कोर्स करने के पश्चात अभ्यर्थी विभिन्न सरकारी, गैर-सरकारी संस्थानों एवं अस्पतालों में कार्य करने हेतु पात्रता रखेंगे। वहीं, देश भर में किसी भी स्थान पर पुनर्वास प्रशिक्षक के रूप में कार्य करने हेतु पात्र हो जाएंगे।

योग्यता – दोनों कोर्सेज में प्रवेश हेतु अभ्यर्थी को 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं में किसी भी विषय से उत्तीर्ण होना आवश्यक है। कोर्स के बारे में विस्तृत जानकारी आर.सी.आई की आधिकारिक वेबसाइटhttp://www.rehabcouncil.nic.in पर उपलब्ध है। राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास संस्थान, सीहोर में प्रवेश हेतु आवेदन भरते समय प्रथम विकल्प के रूप में संस्थान को चयनित करना होगा।

आवेदन शुल्क – प्रवेश हेतु आवेदन के लिये सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को प्रवेश शुल्क 500 रुपये और एससी-एसटी व दिव्यांग अभ्यर्थियों को 400 रुपये भुगतान करने होंगे। कोर्स से सं‍बंधित जानकारी एनआईएमएचआर की आधिकारिक वेबसाइट http://www.nimhr.ac.in पर भी उपलब्ध है। अभ्यर्थी विशेष जानकारी हेतु संस्थान को nimhr.sehore@gmail.comपर ईमेल या 0762 223960 पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply