सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर

जामिया मिलिया इस्लामिया की छात्रा सफुरा जरगर को गैरकानूनी गतिविधि रोकने के कानून के तहत 10 अप्रैल को गिरफ्तार किया गया था और गैर जमानती धाराओं में उन पर मामला दर्ज किया गया। गिरफ्तारी के बाद से उन पर व्यक्तिगत हमले किए जा रहे हैं सफूरा जरगर के गर्भवती होने को लेकर सोशल मीडिया पर भद्दे कमेंट किए जा रहे हैं। किसी भी महिला को गर्भवती कब होना है ये उसका निजी फैसला है इसी तरह अपनी शादी के 2 साल बाद गर्भवती होना जरगर का फैसला था परंतु सोशल मीडिया पर एक भद्दा प्रोपोगेंडा चलाया गया जिसमें दावा किया गया कि जरगर बिना शादी के गर्भवती हुई है।

सोशल मीडिया पर वायरल कोलाज

उसके बाद सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हुई जो इस दावे के साथ शेयर की जा रही कि इसमें दिखने वाली महिला जरगर है इस तस्वीर में दिखने वाली महिला के गाल पर ‘आपत्तिजनक’ शब्द लिखे हुए हैं।
इंस्टाग्राम पर भी यही दावा करते हुए एक तस्वीर का कोलाज बनाकर वायरल किया गया जिसमें एक तस्वीर में एक कपल को तार के पीछे नजदीकी मुद्रा में देखा जा सकता है। उसके बाद इस कोलाज को भद्दी टिप्पणियों के साथ इंस्टाग्राम पेज पर शेयर किया गया।

फैक्ट चैक

कोलाज में दिखाई गई पहली तस्वीर को गौर से देखने पर यह बात साफ जाहिर हो जाती है कि गालों पर CAA विरोधी नारा लगाने वाली महिला सफुरा जरगर नहीं है। बल्कि तस्वीर में दिखने वाली महिला दिल्ली यूनिवर्सिटी की छात्रा है जबकि जरगर जामिया मिलिया इस्लामिया की छात्रा है।

वहीं दूसरी तस्वीर में मैटालिक तार के पीछे नजदीक दिख रहे कपल की तस्वीर एक पॉर्न वीडियो से ली गई है। इस वीडियो को पहले भी मार्च महीने में CAA प्रदर्शन के दौरान शाहिनबाग का बताकर वायरल किया गया था।

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि यह वीडियो कई पोर्टल और पोर्न वेबसाइट पर अपलोड किया गया था जुलाई 2018 में एक अरेबिक वेबसाइट पर अपलोड किए गए इस वीडियो का एक स्क्रीनशॉट नीचे शेयर किया गया है।

Alt news –  पोर्न वीडियो का स्क्रीनशॉट

इस तरह एक असंबंधित तस्वीर और पोर्न वीडियो का स्क्रीनशॉट जामिया मिलिया इस्लामिया की छात्रा सफुरा जरगर पर झूठा आरोप लगाते हुए शेयर किया गया।

Leave a Reply