ICC के नए चेयरमैन की तलाश शुरु हो गई है। मौजूदा चेयरमैन शशांक मनोहर का कार्यकाल इसी जुलाई में समाप्त हो रहा है। वो दो बार से ICC के चेयरमैन हैं लेकिन इस बार उनकी उम्मीदवारी पर संशय है। इंडियन एक्सप्रेस में छपी रिपोर्ट के अनुसार मंगलवार को ICC की बोर्ड मीटिंग है जिसमें चुनाव (Election) को लेकर चर्चा की जाएगी। दो दिन बाद 28 मई को नामांकन सहित सभी जरूरी तारीखों की घोषणा होगी।

कोरोना के कारण दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट नहीं हो रहा है। जिसके कारण ICC सहित तमाम क्रिकेट बोर्ड को भारी नुकसान हो रहा है। ऐसी स्थिति में सबकी निगाह BCCI की तरफ है।

अध्यक्ष पद के लिए सौरव गांगुली सबसे आगे !

BCCI जिन नामों पर विचार कर रहा है उनमें सबसे आगे सौरव गांगुली है। लेकिन उनके लिए चेन्नई सुपरकिंग्स के मालिक और पूर्व BCCI अध्यक्ष एन श्रीनिवासन मुश्किलें खड़ी कर सकतें हैं। एन श्रीनिवासन की उम्मीदवारी तब तय हो पाएगी जब सुप्रीम कोर्ट से उन्हें राहत मिलेगी। लोढ़ा समिति की सिफारिशों के बाद सुप्रीम कोर्ट के फैसले अनुसार 70 साल से अधिक उम्र के लोग BCCI में कोई पद ग्रहण नहीं कर सकते। हालांकि इस नियम के बदलने के लिए BCCI की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर किया है। लेकिन वह याचिका अभी तक स्वीकार नहीं हो पाया है। वहीं सौरव गांगुली अगर चेयरमैन नहीं बनते तो उन्हें भी पद छोड़ना पड़ेगा। कूलिंग आफ नियम के तहत कोई भी व्यक्ति राज्य और बीसीसीआइ में मिलाकर लगातार छह साल पदाधिकारी होने के कारण तीन साल का आराम लेना होगा। यही नियम दादा के BCCI अध्यक्ष बने रहने के लिए सबसे बड़ा पेंच और यही नियम शायद उन्हें ICC के चेयरमैन तक पहुंचा सकता है। सौरव गांगुली के समर्थन में कई पूर्व क्रिकेटर भी आएं है। लेकिन अंतिम फैसला BCCI को ही लेना है।

Leave a Reply