स्रोत: गूगल

शांभवी शुक्ला

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने अंडर ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर (यूजी) और पोस्ट ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर (पीजी) के संशोधित एकेडमिक कैलेंडर और इससे संबंधित गाइडलाइंस को मंजूरी दे दी है।गाइडलाइंस के मुताबिक यूजी और पीजी के प्रथम वर्ष के छात्रों का सत्र 01 नवंबर से शुरू होगा, यानी 01 नवंबर से प्रथम वर्ष के छात्रों का कछाएं भी शुरू हो जाएगी। आयोग ने यह भी कहा है सारे विश्वविधालयो मे नामांकन की प्रक्रिया की 31 अक्टूबर तक पूरी हो जानी चाहिए। इस वर्ष के शीतकालीन अवकाश, ग्रीष्मकालीन अवकाश 2021 और अन्य छुट्टियों मे कटौती कर खराब हुए समय की भरपाई की जाएगी।
केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी, ”कोविड-19 महामारी के मद्देनजर आयोग ने समिति की रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया है और सत्र के लिए विश्वविद्यालयों के स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों के प्रथम वर्ष के लिए शैक्षणिक कैलेंडर पर यूजीसी दिशानिर्देशों को मंजूरी दे दी है”।
आपको बता दे कि देश मे कोरोना वायरस फैलने से रोकने के लिए देश मे केंद्र सरकार द्वारा शिक्षण संस्थान को बंद करने के आदेश के बाद 16 मार्च से विश्वविद्यालय और स्कूल बंद है।

Leave a Reply