तस्वीर: इंडियन एक्सप्रेस

प्रशांत मिश्रा

सलमान खान की फिल्म ‘दबंग’ के निर्देशक अभिनव सिंह कश्यप इन दिनों काफी चर्चा में हैं। अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के बाद उनकी मौत पर बॉलीवुड से लेकर सोशल मीडिया तक पर फिल्म इंडस्ट्री में चलने वाले नेपोटिज्म पर बहस शुरू हो गई है। इस बीच अभिनव सिंह कश्यप ने अपने फेसबुक पोस्ट में सलमान खान और उनके परिवार पर आरोप लगाए हैं।

अभिनव कश्यप की तरफ से सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या का जिम्मेदार खान परिवार को बताया जा रहा है पर अब सलमान के पिता सलीम खान ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। इस बारे में सलीम खान का कहना है कि वह अभिनव की बातों पर प्रतिक्रिया देने में अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहते। अभिनव ने फिल्म ‘दबंग’ की शूटिंग के दौरान हुई कुछ झड़पों में पूरे खान परिवार को ही लपेट लिया था। इसका जवाब देते हुए सलीम खान ने कहा, ‘जी हां! हमने ही सब खराब किया है। आप पहले जाकर उनकी फिल्में देखिए, फिर हम बात करते हैं’। ‘उन्होंने मेरा नाम डाला है ना उनकी स्टेटमेंट में। उन्हें शायद मेरे पिताजी का नाम नहीं पता। उनका नाम है राशिद खान। उन्हें हमारे दादा और परदादाओं के नाम भी डालने दीजिए। उन्हें करने दीजिए जो वह चाहते हैं। उनकी कही हुई बातों पर प्रतिक्रिया देकर मैं अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहता।

निर्देशक अभिनव कश्यप सोशल मीडिया पर पिछले कुछ समय से सलमान खान और उनके परिवार को आड़े हांथों ले रहे हैं। उनकी सोशल मीडिया पर कही बातों का असर तब ज्यादा हुआ जब सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या का जिम्मेदार भी उन्होंने सलमान खान और उनके परिवार को ठहराया। इस बात पर सख्त होते हुए अरबाज खान ने अभिनव कश्यप के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की बात भी कही है। अभिनव का आरोप है कि फिल्म ‘दबंग’ के दौरान पूरे खान परिवार ने उनके साथ बहुत बदतमीजी की। यहां तक की ‘दबंग’ फ्रेंचाइजी भी उनसे छीन ली। जब ‘दबंग 2’ का निर्माण किया गया, उस वक्त उनसे कोई बातचीत भी नहीं की गई।

बता दें कि बीते कुछ दिनों में अभिनव कश्यप ने भी एक बड़ा खुलासा करते हुए सलमान खान पर बेहद संगीन आरोप लगाए। अभिनव ने फेसबुक पर एक लंबा-चौड़ा पोस्ट लिखकर सलमान और उनके भाइयों पर उनका करियर खराब करने और उनकी बेइज्जती करने के आरोप लगाए है। अभिनव ने लिखा-  सुशांत की आत्महत्या ने इंडस्ट्री की इस बड़ी समस्या को सामने लाकर रख दिया है, जिससे हम में से कई लोग डील करते हैं। वैसे वास्तव में ऐसी कौन सी वजह हो सकती है जो किसी को आत्महत्या करने पर मजबूर कर दें। मुझे डर है कि उनकी मौत मी टू की तरह एक मूवमेंट की शुरुआत ना हो। सलमान और उनके परिवार पर लगाए गए अभिनव के इन आरोपों ने यकीनन एक नया बवाल खड़ा कर दिया। बता दे निर्देशक अभिनव ने 2010 में आई सलमान खान की फिल्म दबंग को डायरेक्ट किया था। इस फिल्म को लोगों द्वारा काफी प्यार भी मिला था।

Leave a Reply