राहुल मिश्रा
पिछले 45 दिनों से देश भर में COVID -19 के कारण रेस्टोरेंट बंद होने से जोमैटो कंपनी अब रेस्टोरेंटो को होने वाले नुकसान की भरपाई करने से पीछे हट गई है। कंपनी के इस कदम का सीधा असर रैस्टोरेंट मालिकों पर पड़ेगा। जहाँ कोरोना के कारण कारोबार का बुरा हाल है वहीं जोमैटो के इस कदम ने उनकी चिंता और बढ़ा दी। दूसरी तरफ उन ग्राहकों के लिए भी यह बुरी खबर है जो सस्ते दाम पर जोमैटो से भोजन मंगाते थे। इस फैसले के बाद अब आनलाइन खाना मंगाना महंगा पड़ेगा
क्या है कारण
जोमैटो के प्रवक्ता के अनुसार यह कदम ग्राहकों और रेस्टोरेंट साझेदारों की सुरक्षा के लिए लिया गया है ,साथ ही साथ मंदी के इस दौर में कंपनी को अपनी लगत भी कम करनी है।
इस पूरे प्रकरण पर नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया का कहना है ‘कि जोमैटो के लिए यह निर्णय कमाई से जुड़ा हुआ है, वही हमारे लिए यह निर्णय कारोबार से जुड़ा हुआ है।’
जब छूट देने की शुरुवात हुई थी उस समय ऑनलाइन आर्डर लेने वाली कंपनी और रेस्टोरेंट के बीच के अनुपात 90:10 था। देश में पिछले 45 दिनों से रेस्टोरेंट कारोबार ठप्प पड़ा है।