औरैया के सड़क दुर्घटना के बाद उत्तर प्रदेश दो पूर्व मुख्यमंत्री मायावती और अखिलेश का यादव का बड़ा बयान है। अखिलेश यादव ने ट्वीट करते हुए लिखा “उप्र के औरैया में सड़क हादसे में 24 से भी अधिक ग़रीब प्रवासी मज़दूरों की मौत पर अवर्णनीय दुख. घायलों के लिए दुआएँ। सब कुछ जानकर… सब कुछ देखकर भी… मौन धारण करनेवाले हृदयहीन लोग और उनके समर्थक देखें कब तक इस उपेक्षा को उचित ठहराते हैं। ऐसे हादसे मृत्यु नहीं हत्या हैं। घर लौट रहे प्रवासी मज़दूरों के मारे जाने की ख़बरें दिल दहलानेवाली हैं। मूलत: ये वो लोग हैं जो घर चलाते थे। इसलिए समाजवादी पार्टी प्रदेश के प्रत्येक मृतक के परिवार को 1 लाख रु की मदद पहुँचाएगी। नैतिक ज़िम्मेदारी लेते हुए निष्ठुर भाजपा सरकार भी प्रति मृतक 10 लाख रु की राशि दे।”

बसपा प्रमुख मायावती ने सरकार को घेरते हुए कहा कि जो भी मजदूर उत्तर प्रदेश आते हैं या यहाँ से गुजरते हैं उनके रहने और खाने कि सरकार व्यवस्था करे। उन्होंने कहा “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि अधिकारियों द्वारा सीएम के निर्देशों को गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है, जिसके कारण औरैया में एक बड़ा हादसा हुआ। मैं मुख्यमंत्री से उन अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग करती हूं जिन्होंने अपनी जिम्मेदारियों को पूरा नहीं किया। इस दुर्घटना में मारे गए या घायल हुए लोगों के परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान की जानी चाहिए। मैं शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करती हूं।”

सी एम योगी ने जताया दुख

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने औरैया की सड़क दुर्घटना पर दुख जताया है। साथ ही सरकारी अधिकारियों को निर्देश दिया है कि घायलों का इलाज अच्छे से कराया जाए। IG कानपुर को भी घटना स्थल पर पहुंचने का निर्देश दिया है।

क्या है पूरी घटना

उत्तर प्रदेश के औरैया में एक भीषण सड़क दुर्घटना में 24 प्रवासी मज़दूरों की जान चली गई। जबकि 22 लोग घायल है जिनमें 15 लोगों की हालात गंभीर है और उन्हें सैफई PGI रेफर कर दिया गया है। ये सभी प्रवासी मज़दूर राजस्थान से बिहार और झारखंड की तरफ जा रहे थे।

उत्तर प्रदेश के औरैया में आज सुबह 3:30 बजे एक ट्रक ने प्रवासी मजूदर की डीसीएम को टक्कर मार दिया। जिसके कारण 23 मजदूरों की मौत हो गई। औरैया के जिलाधिकारी (DM) अभिषेक सिंह ने बताया “सुबह 3:30 बजे का हादसा है, इसमें 23लोगों की मौत हुई है।” मौके पर भारी पुलिस बल तैनात है और राहत बचाव का कार्य जारी।

केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री ने किया ट्वीट

केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने औरैया घटना पर ट्विट करते हुए लिखा “उत्तर प्रदेश के औरैया में भीषण सड़क हादसे में 24 मज़दूरों की मृत्यु का समाचार दुःखद है। इस आपदा के समय में ऐसी दुर्घटनाओं से मन व्यथित हो उठा है।ईश्वर से सभी देशवासियों के सुरक्षित जीवन की प्रार्थना करता हूं। प्रभु दिवंगत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान दे। ॐ शांति।”

देश भर में कोरोना के लाकडाउन का तीसरा चरण चल रहा है जिसके कारण लगातार मजदूरों के पलायन होने की खबर आ रही है। राज्य सरकारों ने अपने-अपने राज्यों के प्रवासी मजदूरो को लाने के लिए श्रमिक ट्रेन चला रही हैं। इसके बावजूद भी मजदूरों के साथ सड़क दुर्घटना नहीं रूक रहा। औरैया के पहले उतर प्रदेश के मुजफ्फरनगर, बिहार के समस्तीपुर, मध्यप्रदेश के गुना और महाराष्ट्र के औरंगाबाद में भी मजदूर दुर्घटना के शिकार हुए थे।

Leave a Reply