अयोध्या में 5 अगस्त को राम मंदिर का भूमि पूजन होने वाला है. भूमि पूजन से पहले कुछ लोगों में उल्लास की स्थिति ऐसी है कि वो यूपी के दूसरे जिले की तस्वीरों को अयोध्या का बता कर शेयर कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर प्रयागराज की तस्वीरों को अयोध्या में भूमि पूजन से पहले हो रही तैयारी से जोड़कर शेयर किया जा रहा है.

बॉलीवुड की फिल्म प्रोडयूसर प्रिया गुप्ता ने इन्हीं तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा है कि यहां राम मंदिर बनने से पहले अयोध्या में दीवारों को कैसे चित्रित किया जा रहा है. वे शानदार दिखते हैं.

VAIDY VOICE नामक ट्विटर हैंडल से इन्हीं तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा है कि अयोध्या, प्रभु राम के लिए तैयार किया जा रहा है.

FACT CHECK

TNN टीम ने अपनी प्रारंभिक पड़ताल में पाया कि गलत दावे के साथ तस्वीरों को शेयर किया जा रहा हैं. दरअसल, यह तस्वीरें प्रयागराज की हैं, जो इन दिनों अयोध्या का बता कर शेयर किया जा रहा हैं.

जी न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 13 जुलाई 2020 को यूपी सरकार के मंत्री नंद गोपाल नंदी के आवास के आस-पास सभी मकानों को भगवा रंग में रंग दिया गया था। साथ ही, दीवारों पर हिंदू देवी-देवाताओं के चित्र बनाए गए थे.

गलत दावे के साथ शेयर की जा रही यह तस्वीरें यहीं की हैं। मतलब, मंत्री के गली की तस्वीरें हैं, जो कि यूपी के प्रयागराज में स्थित है। ये तस्वीरें अयोध्या की नहीं हैं। 

ऐसे में आप इस तरह की तस्वीरों को शेयर करने से बचिए. अयोध्या के किसी भी गली में हिन्दू धर्म के देवी- देवताओं के चित्रों को दीवारों पर चित्रित नहीं किया गया हैं.

Leave a Reply