प्रतीकात्मक तस्वीर (aajtak)

आशीष मिश्रा

मेष- आज के दिन मानसिक रूप से काफी व्यस्तता रहेगी। मन और आत्मा का अच्छा कॉन्बिनेशन आपके कार्य को बढ़ाने वाला है इस पर फोकस बनाए रखें,घर से संबंधित पिछली चली आ रही कोई इच्छा पूरी हो होने की संभावना है, जिसको लेकर मन प्रसन्न रहेगा। ऑफिशिल कार्यों में सफलता मिलेगी, साथ ही बॉस के साथ सम्बन्ध मजबूत होंगे। व्यापार से संबंधित कि गयी प्लानिंग लाभकारी सिद्ध रहेगी, आय में वृद्धि भी होने की संभावना है. विद्यार्थी वर्ग पढ़ाई में चल रही समस्याओं का आसानी से निराकरण करेंगे। हाई बी.पी के रोगियों को थोड़ा सतर्क रहना चाहिए. घर में धार्मिक क्रियाकलाप की योजना बन सकती हैं।

वृष- आज के दिन अधिक क्रोध आने की आशंकाएं है। किन्ही कारणों से घर से बाहर जाते हैं तो सिर का विशेष ध्यान रखें, यानी सिर पर कैप लगाकर ही निकले। कर्मक्षेत्र में कार्य को पूर्ण करने के लिए सर्वप्रथम मनोबल मजबूत रखना है, जिससे सभी कार्य आसानी से पूर्ण हो जाएंगे। आर्ट और क्राफ्ट से संबंधित कार्य करने वालों की प्रतिभा को सम्मान प्राप्त होगा। नया व्यापार शुरु करने जा रहें हैं, तो पहले रणनीति तैयार कर लेनी चाहिए, उसके बाद ही कार्य का प्रारम्भ करें।शारीरिक थकान रहेगी इसको दूर करने के लिए मेडिटेशन का सहारा लेना उत्तम होगा। मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा।

मिथुन- आज के दिन कार्य को पूरा कर पाने में सफल रहेंगें, वहीं दूसरी ओर कार्यों के प्रति अहंकार की भावना नहीं लानी है, ओवर कॉन्फिडेंस वर्तमान समय के लिए ठीक नहीं। शिक्षा क्षेत्र से संबंधित कार्यरत लोग खासकर जो प्राइवेट सेक्टर में हैं उनके लिए दिन थोड़ा कष्टदायी रहेगा। कल की तरह आज भी व्यापारियों को उन्नति के अवसर प्राप्त होंगे। प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने के लिए भरपूर प्रयास करें। त्वचा से संबंधित रोगों के प्रति सावधान रहना होगा, साथ ही मां को खाना बनाते समय सजग रहने की सलाह दे। जीवनसाथी के साथ समय व्यतीत करें। सबके साथ इनडोर गेम्स खेल सकते हैं।

कर्क- आज का दिन शोधपरक कार्यों के लिए उत्तम रहने वाला है वहीं दूसरी ओर चोट-चपेट और गहन चिंतन से बचना चाहिए। जो लोग राइटिंग से संबंधित कार्य करते हैं, और कोई लेख या बुक लिखना प्रारंभ करना चाहते हैं उनके लिए आज का दिन शुभ है। सरकारी नौकरी के लिए प्रयासरत लोगों को कठोर मेहनत के बाद अच्छे परिणाम घोषित होंगे। व्यापार में आर्थिक मज़बूती और काम से मिलने वाली असफलता से मन दुखी रहेगा। मांसपेशियों में दर्द रहने वाला है, इससे छुटकारा पाने के लिए मालिश का सहारा लेना चाहिए। समाजिक तौर पर जीवनसाथी के मान-मर्यादा में वृद्धि होगी।

सिंह- आज के दिन से ही अपने नियमों को पक्का कर लेना आपके लिए उत्तम रहेगा। सकारात्मक ग्रहों का प्रभाव आपके कर्मक्षेत्र को बढ़ाने वाला है वहीं दूसरी ओर ऑफिस के वरिष्ठों, उच्चाधिकारी व बॉस इन सभी को प्रसन्न रखना होगा। सहकर्मी और अपने अधीनस्थों पर अत्यधिक क्रोध करने से बचना चाहिए। जहां एक ओर आपके कार्य का प्रदर्शन काफी अच्छा दिख रहा है तो वहीं दूसरी ओर कार्य में टेक्नोलॉजी को जोड़े रखना होगा। कारोबार में जिन लोगों के पार्टनर जीवनसाथी हैं, उन्हें उनके द्वारा व्यापार में लाभ प्राप्त होगा। जिन लोगों का कोई परहेज चल रहा है तो अलर्ट रहें। परिवार की जिम्मेदारी जीवनसाथी को सौंपे।

कन्या- आज के दिन धार्मिक गतिविधियों में बढ़ना चाहिए, क्योंकि ग्रहों की स्थिति इस ओर बढ़ने का संकेत दे रही हैं। धर्म-कर्म को करते हुए अपने पुण्य को संचित करना होगा, वहीं दूसरी ओर किसी प्रकार का दान करना भी बेहतर साबित होगा। ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो गुप्त शत्रुओं से अलर्ट रहना होगा, वो आपके लिए कोई समस्या पैदा कर सकते है. व्यापार में चल रहा विवाद समझौते कि स्थिति में आकर खत्म हो सकता है। शिक्षा में उन्नति मिलने के योग बन रहे हैं। यदि आप व्यायाम करते हैं तो उसको सही ढंग से करें। परिवार में आपकी धाक मजबूत होगी।

तुला- आज के दिन मानसिक रूप से आप अशांत रह सकते हैं जिसका कारण कार्य का अत्यधिक दबाव हो सकता है, परेशान न होते हुए कार्यों का निपटारा करना चाहिए। कार्यक्षेत्र में आपको नवीन अवसर मिलने की संभावनाएं बनी हुई है। व्यापार में आ रही बाधायें अब दूर होती नजर आ रही हैं, कोई नया प्रस्ताव भी आ सकता है जो की भविष्य के लिए लाभकारी होगा। विद्यार्थी वर्ग पढ़ाई पर पूरा फोकस करेंगे। स्वास्थ्य की दृष्टि से आज के दिन रक्त-सम्बन्धी इंफेक्शन को लेकर सचेत रहना होगा। यदि संभव हो तो गाय को रोटी खिलाएं उनकी चारे की व्यवस्था भी कर सकते हैं।

वृश्चिक- आज के दिन अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें, क्योंकि वाणी एकमात्र ऐसा साधन है जो नेटवर्क को मजबूत करने में सहायक होगा। कर्मक्षेत्र में बॉस के साथ सम्बन्ध अच्छे रखने होंगे यदि आप पर क्रोधित होते हैं तो शांत ही रहें। व्यापारिक स्थितियों की बात की जाए तो आज मेडिकल से संबंधित कारोबार करने वालों को लाभ होगा। विद्यार्थियों को पढ़ाई में मुश्किले होगी. शारीरिक स्वास्थ्य कुछ नरम रहेगा। खान-पान का विशेष तौर पर ध्यान रखें, जो लोग अधिकतर खाना स्किप कर देते है उनको थोड़ा-थोड़ा मगर दिन भर कुछ न कुछ खाते रहना होगा रहना होगा। ससुराल पक्ष से कोई शुभ समाचार प्राप्त होगा।

धनु- आज के दिन की शुरुआत श्री हनुमान जी की आराधना से करना लाभाकारी रहेगा। कर्मक्षेत्र में अधिनस्थों पर बेवजह का हूकुम चलाना भारी पड़ सकता है, वहीं दूसरी ओर छोटी-छोटी बातों को तूल न दें राई का पहाड़ भी बनने आशंका है। बिज़नेस की बात करें तो आज के दिन व्यापार को बढ़ाने के लिए जानकारों से राय लेनी चाहिए। सेहत में अपना मन चाहा भोजन कर सकते हैं। वहीं पुराने रोगों से मुक्ति मिलने की संभावना है। छोटे भाई-बहन के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें। पारिवारिक लोगों से ताल-मेल बनाकर चलना होगा क्योंकि नकारात्मक ग्रहों की स्थितियाँ अन-बन करा सकती है।

मकर- आज के दिन परिवार और खुद को समय देना होगा, यदि कार्य के चलते खुद पर ध्यान नहीं दे पा रहें थे, तो इस ओर ध्यान दें। कर्मक्षेत्र में जिम्मेदारियों को बोझ समझने से बचना चाहिए, आपको सलाह दी जाती है कि जो भी कार्य करें उसमें प्रसन्नता को प्रमुखता दे। पार्टनरशिप में कारोबार करने वाले अपने पार्टनर से कोई बात छिपाएं नहीं अन्यथा वह इस बात पर नाराज हो सकते हैं। आज महिलाएं सचेत रहें, मुंह में छालों को लेकर परेशान हो सकते हैं साथ ही भोजन करते समय इस बात पर ध्यान दें। जीवनसाथी से अपनी दिल की बात को साझा करना चाहिए।

कुंभ- आज के दिन प्रभु के नाम का जाप करना चाहिए इससे आपको रोग और मानसिक स्थितियों में चल रही उथल-पुथल में शांति मिलेगी। कर्मक्षेत्र की बात करें तो आपकी कार्य क्षमता में वृद्धि होगी, ऑफिशियल कार्य अधिक रहेंगे। नये कार्य के नए मार्ग भी नजर आएंगे। जो लोग दूध डेरी से संबंधित कारोबार करते है उनको आज छोटे-मोटे मुनाफे हाथ लगेगें। विद्यार्थी वर्ग क्रिएटिविटी के साथ-साथ अध्ययन पर भी ध्यान दें। हेल्थ में यदि किसी तरह की सर्जरी कराना चाहते हैं तो यह समय इससे बचना होगा। पारिवारिक सदस्यों के साथ संध्या आरती में हिस्सा ले और श्री हनुमान जी को भोग भी लगाएं।

मीन- आज के दिन खर्च कुछ अधिक रहने वाला है। ग्रहों की स्थितियों को देखते हुए हैं आपको सलाह दी जाती है की नॉलेज को अपडेट करने के लिए कोई कोर्स या पुस्तक आदि खरीद सकते हैं। कर्मक्षेत्र में कार्य सरलता पूर्वक हो जाएंगे। बिज़नेस में अच्छे व बड़े मुनाफ़े हाथ लगने की संभावना है। स्वास्थ्य को लेकर अलर्ट रहना होगा, नशे से संबंधित चीजों से दूर रहना चाहिए। घर का माहौल खराब होने की आशंका है।जीवनसाथी से किसी बात पर खटास पैदा न हो इसलिए आज बहसबाजी से बचें। किसी गरीब बच्चे को खाने की वस्तु हेल्प के तौर पर देना चाहिए।

Leave a Reply