आशीष मिश्रा

मेष-आज के दिन कल की भांति लाभ पर पैनी निगाह रखनी है। ग्रहों कि स्थितियों को देखते हुए, आपको सलाह दी जाती है कि खुद को अनडरकांफिडेशन न समझे। नौकरी छोड़ कर व्यापार शुरू करने की इच्छा रखने वाले लोग बड़े निवेश करने से अभी कुछ समय के लिए रुक जाए।महिलाओं को समाजिक क्षेत्र में भी पहचान बनानी होगी। विद्यार्थियों को कठोर परिश्रम जारी रखना होगा। सेहत की बात करें तो अनावश्यक क्रोध करने से स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यातायात नियमों का पालन करें। घर के आस-पास शिवपूजन का समारोह हो तो उसमें अपनी ओर से शक्कर का दान करना चाहिए।

वृषभ-आज के दिन मनोबल मजबूत रहेगा, लेकिन कार्य में कोई लापरवाही नहीं करनी है। मन में कई सकारात्मक विचार आएंगे जिसे भविष्य के लिए प्लान करना चाहिए। विदेशी कंपनियों से जुड़े लोगों की उच्चाधिकारीयों से मीटिंग हो सकती है। व्यापारियों को विवाद करना नुकसान पहुंचा सकता है। वहीं दूसरी ओर खान-पान से संबंधित व्यापारियों को लाभ होगा। सेहत में पेट संबंधी रोगों से परेशान हो सकते हैं, हल्के गुनगुने पानी का सेवन करें। स्वास्थ्य ठीक न हो तो घर पर ही आराम करें। मां से अधिक ऊंचें स्वर में कि गयी वार्तालाप परेशानी में डाल सकती है। शिवलिंग पर देशी घी लगाकर जल से अभिषेक करें।

मिथुन-आज के दिन अहंकार की वाणी अपनों से दूर कर सकती है, इसलिए सभी के साथ सौम्य व्यवहार रखें. समाजिक क्षेत्र में स्थितियाँ संतोषजनक कुछ कम रहने वाली, यदि कोई कांपटिशन है तो उसमें आपको एड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ सकता है. बिजनेस करने वालों को पुराने ऋण को चुकाने कि प्लानिंग स्टार्ट कर देनी चाहिए. स्वास्थ्य की दृष्टि से देखें तो आज मानसिक तनाव के चलते सिर में दर्द रहेगा तो वहीं दूसरी ओर डिहाड्रेशन की समस्या हो सकती है, खान-पान पर ध्यान दें. घरेलू माहौल यदि अशांत हैं तो सभी को प्रसन्न रखने की जिम्मेदारी आपको लेनी होगी।

कर्क-आज के दिन गुरु का मार्गदर्शन प्राप्त होगा. यदि आप किसी बात को लेकर परेशान चल रहें हैं, तो गुरु की कृपा से कोई न कोई रास्ता अवश्य खोज लेंगे. ऑफिशियल कार्यों को लेकर दिमाग बहुत सजग रहने वाला है, मानसिक रूप से एक्टिव रहेंगे तो कार्य को सरल बना सकते हैं. हो सकता है कोई महत्वपूर्ण कार्य आपको सौंपा जाएं. व्यापार की बात करें तो जो लोग मिठाई का व्यापार करते हैं, उनको धन लाभ होने की संभावना है. हेल्थ में आज शुगर पेसेन्ट को सजग रहना होगा. परिवार के सदस्यों से किसी बात को लेकर तनाव हो सकता है।

सिंह-आज के दिन की शुरुआत बहनों को उपहार देकर आरंभ करें. समय निकालकर कुछ देर गार्डनिंग करें, वर्तमान समय में नेचर के करीब रहना आपके लिए अति आवश्यक है, इससे आप खुद को हल्का और प्रसन्न महसूस करेंगे. कार्य आपके मन-मुताबिक न हो तो क्रोध की स्थिति से बचे. सहकर्मियों के साथ तालमेल बनाने की जरूरत है. व्यापारी वर्ग महिला ग्राहकों से बना कर चलें. विद्यार्थी पढ़ाई के साथ-साथ अन्य कोर्स तैयारी कर सकते हैं. यदि स्वास्थ्य ठीक न चल रहा हो तो एक बार डॉक्टर से अवश्य सलाह ले. बड़े भाई को स्वास्थ्य संबंधित मामलों में अलर्ट रहने की सलाह दें. शिवलिंग पर शहद चढ़ाएं।

कन्या-आज के दिन सोचे गए कार्य पूर्ण होने से मन प्रसन्न रहेगा. कर्मक्षेत्र की बात करें तो यदि आप नौकरी में बदलाव करना चाहते हैं और हाथ में ऑफर लेटर भी है तो बदलाव के लिए समय उपयुक्त चल रहा हैं. पार्टनरशिप में व्यापार करने वालों के लिए दिन थोड़ा कठिन साबित होने वाला है. सेहत में वाहन दुर्घटना के प्रति अलर्ट रहें, दुपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट अवश्य लगाएं. किसी से मन की बात कहने में आपको जल्दबाजी नहीं दिखानी चाहिए, हो सकता है वर्तमान समय का रिश्ता भी खराब हो जाएं. शिव पर जलाभिषेक करें, इससे मानसिक चिंता में कमी आएंगी।

तुला-आज के दिन बिना सोच-विचार के निर्णय लेने से बचना चाहिए. वहीं दूसरी ओर किसी ऐसे व्यक्ति से भेंट हो सकती है, जो भविष्य में चलकर आजीविका के क्षेत्र में अहम भूमिका निभाएंगे. मित्र और सहयोगी आदि से अच्छा व्यवहार करें, ऐसा करना रिश्तों को मजबूत करेगा. जिन लोगों को बिजनेस की शुरुआत करनी है वो इसकी प्लानिंग बना लें, सफलता मिलने की प्रबल संभावनाएं हैं. हृदय में भार और दर्द जैसी स्थिति लगती हैं, तो उसे गंभीरता से लें. परिवार के साथ कहीं बाहर जा रहें हों तो सचेत रहें।

वृश्चिक-आज के दिन किसी की आर्थिक मदद करनी पड़ सकती है. ऑफिस में अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए पद व प्रतिष्ठा में वृद्धि होनी की पूर्ण संभावना है. वहीं दूसरी ओर प्रबंधन क्षमता और कार्य कुशलता दिखाने का अब समय आ गया है. खुदरा व्यापारियों को अच्छा मुनाफा हाथ लगेगा. हेल्थ में जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर है, और जिसके चलते जल्दी बीमार पड़ जाते हैं उनको सचेत रहना होगा. घर की साज-सज्जा की ओर ध्यान दें. डेकोरेशन के लिए समान भी खरीद सकते हैं. लाइफ पार्टनर के साथ आपसी सामंजस्य बनाकर चलें।

धनु-आज के दिन धर्म के काम में कुछ श्रमदान व अर्थदान करना उपयुक्त रहेगा. वहीं दूसरी ओर परिचित के घर से धार्मिक कार्यक्रम में हिस्सा लेने का निमंत्रण प्राप्त हो सकता है. ऑफिशियल स्थितियां सामान्य रहेगी. व्यापार की बात करें तो जो लोग पिता के बिजनेस में उनका हाथ बटा रहें हैं उनको व्यापारिक फैसला लेने से पहले पिता से सलाह करनी चाहिए. त्वचा से संबंधित परेशानियां होंगी या किसी न किसी एलर्जी के कारण आप परेशान रहेंगे. बहनों की खुशी में ही आपकी खुशी होनी चाहिए. बहनों का सम्मान करें उन्हें उपहार दें, खासकर जो शादीशुदा है।

मकर-आज के दिन पुरानी चल रही समस्या खत्म होती दिखाई दे रही है, जिसमें किसी वृद्ध व्यक्ति या सरकारी अधिकारी का हस्तक्षेप होगा. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को बॉस के साथ संबंधों को मजबूत रखना चाहिए, लगातार कार्य के प्रति लापरवाही नौकरी के लिए ठीक नहीं. व्यापार में सार्वजनिक बिगड़े संबंधों में सुधार आएगा और मान-सम्मान भी बढ़ेगा. सेहत में गिरावट चल रही है तो आज से उसमें सुधार आना शुरु हो जाएगा. जीवनसाथी यदि कई दिनों से बीमार चल रहें हैं, और उन्हें आराम भी नहीं मिल रहा है, तो किसी अन्य डॉक्टर से अवश्य मार्गदर्शन लें ।

कुम्भ-आज के दिन स्वंय को अकेला न समझें, नहीं तो यह अकेलापन आपके भीतर नकारात्मक विचार को उत्पन्न करेगा. ऑफिस कि बात करें तो कॉफिडेंस से भरे रहना होगा, और यह आपके कार्य में साफ झलकना भी चाहिए. व्यापार में परेशानियों के बाद भी आपके व्यवसाय में कमी नहीं आएगी, साथ ही आप वैकल्पिक व्यवस्था भी तलाशने में सफल होगें. सेहत में नसों से संबंधित समस्या होने की आशंका है, जिसको लेकर लापरवाही नहीं करनी चाहिए. घर और सामाजिक गतिविधियों में शामिल होना लाभप्रद ।

मीन-आज के दिन उन रिश्तों को जोड़ने का प्रयास करना चाहिए, जो किसी कारणों के चलते टूट गए थे. वहीं दूसरी ओर आज अन्य के साथ जरा सी कटुता बड़े विवाद की ओर ले जा सकती है. नौकरी पेशा की बात करें, मीडिया क्षेत्र में कार्यरत लोगों को काम में मैनेजमेंट क्वालिटी पर्याप्त दिखेगी. फूलों का कारोबार करने वालों के लिए दिन शुभ है, बड़े सौदों से मुनाफा हो सकता है. स्वास्थ्य की दृष्टि से खान-पान का ध्यान रखें ।

Leave a Reply