प्रतीकात्मक तस्वीर (aajtak)

आशीष मिश्रा

मेष- आज के दिन मन का भार किसी अपने से साझा कर लेना चाहिए। यदि लगातार आप मन में भार लिए रहेंगे तो यह भविष्य के लिए ऐसा करना ठीक नहीं।व्यावसायिक समस्याओं का समाधान होगा, कपड़ों के व्यापारियों को अच्छा मुनाफा हाथ लगने की संभावना है। जो लोग ऑनलाइन बिजनेस करते हैं उनको मेहनत का अच्छा परिणाम मिलेगा। सेहत में ग्रहों की स्थिति को देखते हुए आपको सलाह दी जाती है की आज भारी सामान उठाने से बचना चाहिए क्यों मांसपेशियों में खिंचाव होने के कारण दर्द रह सकता है। पारिवारिक जीवन में खुशहाली रहेगी। सोशल नेटवर्क के माध्यम से बने नये सम्पर्कों से लाभ हो सकता है।

वृषभ- आज के दिन भाग्य और कर्म का कंबीनेशन बना हुआ है जिससे कार्य पूरे होते ही लाभ की भी संभावनाएं दिखाई दे रही है। वहीं दूसरी ओर जिन कार्यों को करने में काफी समय लगता था उसे भी सरलता से आप कर पाएंगे। आज एक बात का विशेष ध्यान दें। कि दूसरों से बहसबाजी से काम उलझ सकते हैं इसलिए इस ओर सतर्क रहें। व्यापार कि बात करें तो किसी भी बड़े परिवर्तन अथवा नवीन व्यापार के स्टार्ट करने के लिए सोच-समझकर ही आगे बढ़े। हेल्थ में बाहर का भोजन व बासी भोजन से परहेज करें। घर के छोटो के साथ समय व्यतीत करना चाहिए।

मिथुन-आज के दिन मन में आशंकाओं की अधिकता रहेगी, सावधान पूर्वक रहते हुए अपने संबंधों को मजबूत करना है। क्योंकि ग्रहों का नकारात्मक प्रभाव मन को थोड़ा विचलित कर सकता है। कार्य मन मुताबिक न होने पर क्रोध और झुंझलाहट रहने वाली है। कारोबार के मामले में दिन सामान्य रहेगा, वहीं दूसरी ओर अनाज का व्यापार करने वालों के लिए दिन बहुत अच्छा है। बेवजह के तनाव से दूर रहना होगा क्योंकि सेहत खराब हो सकती है। मित्रों के साथ संबंध खराब होने की आशंका है। संभव हो तो पूरे परिवार के साथ भजन-कीर्तन करना उत्तम रहेगा। कल की भांती आज भी पैसे निवेश करने से बचना चाहिए।

कर्क- आज के दिन सभी बोझ को किनारे रखते हुए मन को हल्का रखें। मीडिया से जुड़े लोगों पर कार्य की अधिकता रहने वाली है जिसके लिए उनको तैयार रहना होगा। व्यापार की बात करें तो साझेदारों से मन मुटाव होने की आशंका है जिससे व्यवसाय में समस्या भी आ सकती है, जो आने वाले दिनों के लिए ठीक नहीं ग्रहों की स्थिति को देखते हुए समांजस्य बना कर चलें। आंखों में एलर्जी और वहीं दूसरी ओर पैरों में सूजन की समस्या भी रह सकती है। यदि परिवार में मन मुटाव चल रहा है, तो सभी परिवार को एकत्रित कर उनसे वार्तालाप करनी चाहिए।

सिंह- आज के दिन स्वयं को अकेला न समझें, आपके मित्र और सहयोगी आपके अच्छे नेचर से बहुत प्रभावित हैं और वह आपके साथ हैं। वहीं यात्रा करने से बचना चाहिए क्योंकि ग्रहों की स्थितियाँ आपकी यात्रा में कठिनाई उत्पन्न करेंगी। आज कर्ज लेने से बचना होगा। व्यापारी वर्ग किसी को उधार धन के लेन-देन से बचें, वहीं दूसरी ओर आपकी मधुर वाणी ग्राहकों को आकर्षित करने वाली होगी। हेल्थ में कमर और पीठ दर्द की समस्या को लेकर अलर्ट रहना होगा। यदि आज आप ऑफिशियल कार्य से फ्री है तो परिवार को समय देना चाहिए, खासकर माता-पिता के साथ समय व्यतीत करें।

कन्या-
आज के दिन आप घर के कार्यों में व्यस्त रहेंगे। साथ ही अपनी पैनी निगाह घर के लोगों पर भी बनाकर रखनी होगी। किसी का स्वास्थ्य न बिगड़ जाए। घर में सिक्योरिटी की व्यवस्था भी मजबूत रखें। कीमती वस्तुएँ खोने की आशंका है। एक साथ कई सारे कार्यों में रूचि लेना उचित नहीं है, इससे कार्य भी पूर्ण नहीं होगें। व्यापारी वर्ग किसी के छलावे में न आते हुए अपने कार्य पर फोकस बनाए रखें। स्वास्थ्य की दृष्टि से हृदय रोगी खान-पान पर संयम बरतें। परिवार में मनमुटाव हो सकता है। अनावश्यक धन खर्च होने के योग बन रहे हैं इसलिए सोच समझकर ही खर्च करें।

तुला- आज के दिन किसी को कड़वी बातें बोलने से बचें, साथ ही बोलते समय अपने शब्दों पर विशेष ध्यान रखें जल्दबाजी या हड़बड़ाहट में आपके मुंह से अपशब्द निकल सकता है। यदि दिमाग में कई प्रकार की उलझनें परेशान कर रही हैं तो आज इसे भूल कर सभी के साथ मौज मस्ती करनी चाहिए। व्यावसायिक क्षेत्र से जुड़े लोगों को कठोर मेहनत करनी होगी। कर्मचारियों को नाराज न होने दें। सेहत में पेट में जलन की समस्या आपको परेशान कर सकती है हाइजेनिक रहते हुए अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। दांपत्य जीवन में वाद-विवाद चल रहा है तो संवादहीन बने रहने में ही फायदा है।

वृश्चिक-
आज के दिन यदि रिलैक्स करने का मूड बना रखा है तो हो सकता है ऐसी स्थितियाँ न बने और न चाहते हुए भी किसी के साथ कार्य के सिलसिले में कहीं जाना पड़े। वहीं दूसरी ओर आर्थिक परेशानियों के चलते भविष्य को लेकर कुछ चिंतित हो सकते हैं। परिस्थितियों का सामना करें, क्योंकि मुद्रा से कहीं ज्यादा आपके मन की प्रसन्नता महत्वपूर्ण है। व्यापार में नये प्रयोग न करें। बल्कि पुराने चल रहे पैतरे को ही अपनाना होगा। हेल्थ में वाद-विवाद से दूर रहे अन्यथा खुशियों को सेंध लग सकती हैं। परिवार के लोगों के साथ बैठ कर पुरानी यादें ताजा होंगी।

धनु-आज के दिन संभव हो तो कुछ चैरिटी आदि भी करनी चाहिए जिसमें अपनी क्षमता अनुसार किसी जरूरतमंद बच्चें को दान दे सकते हैं। ऑफिशियल स्थितियां सामान्य रहने वाली है बस अपने पिछले कार्यों को पूरा करने में ध्यान देना होगा। खुदरा व्यापारियों के लिए यह दिन आय के नये स्तोत्र विकसित करने वाला है।उत्साह और ऊर्जा बनाए रखना होगा। स्वास्थ्य की बात करें तो नकारात्मक ग्रह जहां एक और आपको नशे की ओर प्रभावित करेंगे तो दूसरी ओर सेहत में स्वतः ही गिरावट शुरू हो जाएगी। जीवनसाथी का स्वास्थ्य यदि खराब है तो इधर-उधर समय व्यतीत करने के बजाए उनके सेहत का ध्यान रखें।

मकर- आज के दिन आपको क्रोध पर नियंत्रण रखते हुए शांती को अधिक महत्व देना चाहिए अन्यथा आपका क्रोध व अहंकार आने वाले पलों को खराब कर सकता है। ग्रहों की स्थितियों को देखते हुए आपको सलाह दी जाती है कि अपने सभी सदस्यों का सम्मान करते हुए उनसे तालमेल बनाकर चलना होगा। बिजनेस की बात करें तो पिता व बड़े क्लाइंटो का सानिध्य आपको प्राप्त होगा जिससे कार्य बनेंगे। सेहत में पुराने रोगों से मुक्ति मिलेगी। मित्रों के साथ अच्छा समय बितायेंगे। परिवार में किसी के अचानक स्वास्थ्य खराब के चलते आपको भागा दौड़ी करनी पड़ सकती है। जिनका जन्मदिन है उनको मनचाहा उपहार मिल सकता है।

कुंभ- आज के दिन उन सब को चेक करना होगा जो आपसे रूठ गए हैं अब वह कारण आपके द्वारा हो या फिर उनके द्वारा लेकिन उनको मनाने के लिए आपको प्रयास करने चाहिए और टूटे संबंधों को पुनः स्थापित करना होगा। बिजनेस से जुड़े लोग मुनाफा न पाने पर मन में असन्तोष उत्पन्न न करें बल्कि ग्राहकों की जरूरतों से संबंधित चीजों को बेचने पर जोर दें। अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहते हुए अपनी दिनचर्या में योग व व्यायाम को शामिल करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक रहेगा। वहीं वाहन दुर्घटना के प्रति अलर्ट रहना होगा। पिता से आर्थिक लाभ मिलने की संभावना बनी हुई है।

मीन- आज के दिन कार्य की अधिकता रहेगी वहीं दूसरी और आलस्य भी आप पर काफी हावी होता दिखाई देगा। जहां एक और ऑफिशियल कार्य सिर पर बोझ बन कर रखा है तो वहीं दूसरी ओर घर की भी जिम्मेदारियां आपके ही कंधों पर आने वाली हैं। खुद को सजग रखते हुए कार्यों की सूची तैयार कर लेनी चाहिए, नहीं तो आप कार्य भी नहीं कर पाएंगें बल्कि तनाव व क्रोध में फंस कर रह जाएंगे। व्यापारी वर्ग लीगली मामलों में सचेत रहें कानूनी तौर पर अपने को मजबूत रखें। सेहत में गरीष्ठ और बाहर का भोजन अवॉइड करना चाहिए। मित्रों का पूर्ण रूप से सहयोग प्राप्त होगा।

Leave a Reply