केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी सेंट्रल यूनिवर्सिटी की रैंकिग में जामिया मिल्लिया इस्लामिया को पहला स्थान मिला है. जामिया को 90% स्कोर मिले है. इस स्कोर के आधार पर जामिया को देश की सबसे अच्छी यूनिवर्सिटी का दर्जा मिला है. इसके अलावा जेएनयू और एमयू को भी अच्छा स्थान मिला है. दूसरे स्थान पर अंरुणाचल प्रदेश की राजीव गांधी यूनिवर्सिटी है. राजीव गांधी यूनिवर्सिटी को 83 फीसदी स्कोर मिला है. वहीं, तीसरे नंबर पर 82 स्कोर के साथ जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी आई है. साथ ही, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी 78 फीसदी स्कोर के साथ चौथे नंबर पर है.

आपको बता दें कि यूनिवसिर्टियों का मूल्यांकन 2019-20 में तय किए गए MOU के आधार पर किया गया है. जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने कहा कि सभी यूनिवर्सिटी को शिक्षा मंत्रालय और यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन के साथ ट्राइपार्टी MoU साइन करना था. 2017 में जामिया पहली यूनिवर्सिटी थी जिसने ये MoU साइन किया था और अपने मूल्यांकन के लिए अर्जी दी थी.

यूनिवर्सिटी का मूल्यांकन कई पैमानों के आधार पर किया गया है. इसमें यूनिवर्सिटी में अलग-अलग कोर्स में शामिल छात्रों की तादाद शामिल होती है. साथ ही, संस्थान में पढ़ने वालों की छात्रों की विविधता भी शामिल होती है, जैसे लैंगिक अनुपात और दूसरे राज्यों से आकर पढ़ने वाले छात्रों की संख्या और विदेशों से आकर पढ़ने छात्र शामिल होते हैं. यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले कितने छात्रों में से कितने छात्रों का कैंपस प्लेसमेंट हुआ और कितने लोग NET, GATE जैसी परीक्षाओं में शामिल हो पाते हैं. ये भी मूल्यांकन पद्धति का हिस्सा है.

Leave a Reply