सोशल मीडिया

लता मंगेशकर का आज जन्मदिन है और वह जिंदगी के 91वें पड़ाव पर पहुंच चुकी हैं। आज सोशल मीडिया पर उन्हें चाहने वाले और कई बड़ी हस्तियों ने बर्थडे विश किया है।
लता को अपने सिनेमा करियर में मान-सम्मान बहुत मिला। वह फिल्म इंडस्ट्री की पहली महिला हैं जिन्हें भारत रत्न और दादा साहब फाल्के पुरस्कार प्राप्त हुआ।

सिर्फ एक दिन के लिए गईं स्कूल

सोशल मीडिया

बहुत कम लोगों को पता होगा कि लता महज एक दिन के लिए स्कूल गई थीं। इसकी वजह यह रही कि जब वह पहले दिन अपनी छोटी बहन आशा भोंसले को स्कूल लेकर गई तो टीचर ने आशा को यह कहकर स्कूल से निकाल दिया कि उन्हें भी स्कूल की फीस देनी होगी। बाद में लता ने निश्चय किया कि वह कभी स्कूल नहीं जाएंगी। इसके बाद उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा घर में ही रहकर अपने नौकर से प्राप्त की। हालांकि, बाद में उन्हें न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी सहित छह विश्वविधालयों से मानक उपाधि से नवाजा गया।

लता ने अपना पहला गाना कब गाया?

सोशल मीडिया

लता मंगेशकर का जन्म 1929 में मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ। उनके पिता दीनानाथ मंगेशकर मराठी और मां शेवनती गुजराती थीं। घर में बचपन से संगीत का माहौल था। उनके पिता मराठी संगीतकार थे। हालांकि, साल 1942 में जब लता 13 साल की थीं, तभी पिता का साया हट गया। पिता के मृत्यु के बाद मास्टर विनायक ने लता के करियर को संभाला। उनके जरिए ही लता को किति हासिल (1942) में पहला फ़िल्मी गाना गाने का मौका मिला। हालांकि, यह गाना फ़िल्म से हटा दिया गया। साल 1942 में एक और मराठी फ़िल्म पहिलि मंगाला गौर में लता को रोल के साथ गाने का मौका मिला। वहीं, हिंदी गाने की बात करें, तो लता मंगेशकर ने एक साल बाद 1943 में फ़िल्म गजाभाऊ में ‘माता एक सपूत की दुनिया बदल दे’ गाया।

अब तक कितनी फ़िल्मों के लिए गाने गाए?

सोशल मीडिया

साल 1945 में लता मंगेशकर ने मुंबई का रुख़ किया। उन्होंने यहां अपनी एक अलग पहचान बनाई। लगभग सभी फेमस म्यूज़िक डायरेक्टर्स के साथ गाना गाया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लता मंगेशकर अब तक एक हजार से अधिक फ़िल्मों के लिए गाने गाए हैं। वहीं, उन्होंने करीब 36 भाषाओं में गाना गाया है।

क्यों नहीं की शादी?

सोशल मीडिया

इसको लेकर कई प्रकार सवाल-जवाब होते रहते हैं। हालांकि, बताया जाता है कि पिता के मृत्यु के बाद लता के कंधों पर छोटे भाई-बहनों को संभालने की जिम्मेदारी आ गई। इसलिए उन्होंने आजवीन शादी नहीं की। इस सवाल में लता और उनकी बहन आशा भोंसले के बीच प्रतिस्पर्धा का सवाल भी आता हैं। लेकिन आज भी दोनों के रिश्ते काफी मजबूत हैं।

Leave a Reply