Sawan2021

Sawan 2021: सावन का पवित्र महीना चल रहा है। यह महीना भगवान शिव का महीना कहा जाता है। भगवान महादेव के विषय में कहा जाता है कि वह अपने भक्तों पर बहुत जल्द प्रसन्न हो जाते हैं और नाराज भी बहुत तेजी से होते हैं। ऐसे में अगर आप देवों के देव महादेव की आराधना कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रहे कि उन्हें नाराज ना करें क्योंकि अगर ऐसा करते हैं तो आपको भारी नुकसान हो सकता है।

अगर आप सावन के इस पवित्र महीने में भगवान नीलकंठ की आराधना और जलाभिषेक कर रहे हैं तो कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें। जिससे भगवान शिव आपकी मनोकामनाएं पूर्ण करें। आइए जानते हैं कि सावन के महीने में किन बातों की सावधानी रखनी चाहिए। ये भी पढ़ेंः Gold Silver Price Today: सोने और चांदी की कीमतों में उछाल, चेक करें आज का ताजा भाव

1- सावन के इस पवित्र महीने में अगर आप भगवान भोले की आराधना कर रहे हैं तो यह ध्यान रखें इस महीने में मदिरा और मांस दोनों का सेवन ना करें। आपको बता दें, हिन्दू धर्म की मान्यताओं के अनुसार पूजा करते वक्त इसे वर्जित माना जाता है।

2- मांस और मदिरा के अलावा इस महीने बहुत ही सात्विक भोजन करना चाहिए। इस महीने में दूध, दही, मूली, बैंगन, लहसुन का भी सेशन करने से बचना चाहिए।

3- जब आप पूजा करने बैठें तो स्नान कर के ही बैठें और इसके अलावा हो सके पुराना वस्त्र भी बदल दें।

4- भगवान की आराधना करते वक्त लोगों से बात ना करें। और अपना मना और ध्यान पूरी तरह एकाग्र करके शिव भक्ति में लीन हो जाएं।

5- यह महीना हरियाली का महीना भी है। ऐसे में काले कपड़े पहने से बचाना चाहिए। इस नकारात्मक का भाव मन में उत्पन्न हो सकता है और आपका बना काम भी बिगड़ सकता है। ये भी पढ़ेंः Corona Updates Kerala: ‘चिर निद्रा’ से जागी केरल सरकार! राज्य में लाॅकडाउन लागने का लिया फैसला

(इस लेख में दी गई जानकारी जनश्रुति और मान्यताओं के आधार पर तैयार की गई हैं। इसका कोई वैज्ञानिक नहीं हैं। इसे जनरुचि के को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।)

Leave a Reply