Travel Plan Tips

Monsoon Travel Plan Tips: अगर आप मानसून के इस सीजन में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। यह एक सीजन है जब मौसम अपने साथ कई कठिनाइयां लाता है। ऐसे में अगर आप कहीं बाहर घूमने जा रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। जिससे आपकी यात्रा यादगार बन जाए। आइए जानते हैं वो बातें क्या है – ये भी पढ़ेंः Bhopal Tourist Places: भोपाल में इन जगहों को नहीं देखा तो फिर क्या घूमा

वाटरफ्रूफ बैग: अगर आप इस सीजन में भारत में कहीं भी घूमने जा रहे हैं तो यह ध्यान रखें कि आपका बैग वाटरफ्रूफ होना चाहिए। क्योंकि इस मानूसन के सीजन में भारत के हर हिस्से में बारिश हो रही होती है। अगर आपका बैग वाॅटर प्रूफ नहीं और आप बारिश की चपेट में आ गए तो आपके बैग के अंदर रखा कपड़ा, गैजेट्स सब खराब हो सकता है।

मच्छरों से बचने के लिए रेपेलेंट: इस सीजन में मच्छरों का खतरा भी बहुत रहता है। बारिश के साथ मच्छर भी आते हैं। जिससे मलेरिया जैसी खतरनाक बिमारी होने की संभावना बनी रहती है। ऐसे में मच्छरों से बचने के लिए अपने पास रेपेलेंट जरूर रखें। ये भी पढ़ेंःTokyo Olympics: टोक्यो ओलंपिक में ‘भारतीय शेरों’ ने मार लिया मैदान, देखिए सांसों को रोक देने वाला वीडियो- VIDEO

वाटरफ्रूफ सिलिकाॅन केस: अगर आपके पास वाटर प्रूफ सिलिकाॅन केस है तो आप अपने मोबाइल और अन्य गैजेट्स के साथ बारिश का आनन्द ले सकते हैं।

फुटवियर: अपनी पैकिंग करते वक्त फुटवियर जरूर रख लें। ध्यान रखें इस समय यात्रा करने के दौरान अपने कीमती जूते का उपयोग ना करें। इससे जहां फिसलने का डर बना रहता है वहीं, जूते खराब होने का खतरा भी रहता है।

इन जगहों पर जाने से करें परहेज: सबसे जरूरी बात, इस समय पहाडों पर जाने से बचना चाहिए। क्योंकि ज्यादा बारिश या बादल फटने की स्थिति में पहाडों पर लैंड स्लाइड का खतरा हमेशा बना रहता है। जिससे आप दुर्घटना के शिकार हो सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप इस समय मैदानी स्थलों पर ही घूमने जाएं। नदियों के किनारे घूमते रहने के दौरान भी इस सीजन में सावधान रहना चाहिए।

Leave a Reply