ट्विटर

शांभवी शुक्ला

रूस में चल रहे शंघाई सहयोग संगठन (SCO) सम्मेलन में एक बार फिर पाकिस्तान ने कश्मीर राग आलापना शुरू कर दिया। SCO सम्मेलन में पाकिस्तान ने कश्मीर का एक काल्पनिक नक्शा पेश किया। इस पर भारत ने कड़ा रुख अपनाते हुए बैठक छोड़ देने का निर्णय लिया। मंगलवार को शंघाई सहयोग संगठन के सदस्यों की बैठक हुई थी। जिसमें पाकिस्तान ने कश्मीर को अपने नक्शे का हिस्सा बना दिया। इस पर अजित डोभाल ने यह कदम उठाया।

इस गैर कानूनी पेशकश पर मेजबान रूस ने भी आपत्ति जताई है। रूस के NSA निकोलाई पातृसेव ने कहा कि रूस पाकिस्तान के इस कदम का समर्थन नहीं करता है। उन्होंने पाक के इस कदम को भड़काने वाला बताया है। इसके अलावा उन्होंने बैठक में हिस्सा लेने के लिए भारत का आभार जताया और उम्मीद भी की कि इन बातों से एससीओ में हिस्सा लेने से भारत प्रभावित नहीं होगा।

बता दें कि पाकिस्तान ने भारत के अन्तर्गत कश्मीर के भौगोलिक हिस्से को अपने नक्शे में दिखाया। पाकिस्तान का यह गैर कानूनी तरीका SCO के दिशा निर्देशों के ख़िलाफ़ है। जिसपर भारत की यह प्रतिक्रिया स्वाभाविक थी। भारत ने अध्यक्ष रूस को इससे अवगत करा भारत अजित डोभाल बैठक छोड़ चले गए।

Leave a Reply