स्रोत : ANI

पीएम नरेंद्र मोदी और मॉरीशस के पीएम प्रविंद जगन्नाथ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मॉरीशस की नई सुप्रीम कोर्ट बिल्डिंग का उद्घाटन किया। इस मौके पर मॉरीशस के पीएम प्रविंद जगन्नाथ ने कहा, मैं एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हृदय से धन्यवाद देता हूं कि मॉरीशस उनके दिल के बहुत करीब है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा
पीएम मोदी ने कहा, मैं सरकार और मॉरीशस के लोगों को कोरोना वैश्विक महामारी के प्रभावी प्रबंधन के लिए बधाई देता हूं। मुझे खुशी है कि भारत समय पर दवाइयों की आपूर्ति और अनुभवों को साझा करके कोरोना प्रबंधन में सहयोग दे सका।
पीएम मोदी ने कहा कि भारत के लिए,विकास में सहयोग करने में सबसे बुनियादी सिद्धांत हमारे का सहयोगियों सम्मान करना है कि विकास के लिए हमारा सहयोग किसी शर्त के साथ नहीं आता।
पीएम मोदी ने कहा कि भारत और मॉरीशस दोनों ही हमारी स्वतंत्र न्यायपालिकाओ को हमारी लोकतांत्रिक प्रणालियों के महत्वपूर्ण स्तंभों के रूप में सम्मान देते हैं। यह नहीं इमारत अपने आधुनिक डिजाइन और निर्माण के साथ इस सम्मान की निशानी है।

हमारा देश, हमारी जनता आपके समर्थन के आभारी हैं

मॉरीशस के प्रधानमंत्री ने सुप्रीम कोर्ट के उद्घाटन के मौके पर हिंदी में कहा, “श्री मोदी जी, हमारा देश, हमारी जनता आपके समर्थन के लिए आभारी है।”

भारत के सहयोग से बनी बिल्डिंग

गौरतलब है कि यह इमारत मॉरीशस की राजधानी पोर्ट लुईस में भारत की सहायता से बनी पहली आधारभूत संरचना है। इसका निर्णाण भारत सरकार द्वारा 2016 में मॉरीशस को दिए गए 35.3 करोड़ डॉलर के विशेष आर्थिक पैकेज से किया गया है।

यह परियोजना निर्धारित समय में और अनुमानित से कम लागत में पूरी हुई है। यह भवन 4700 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैला है। बता दें कि इससे पहले अक्तूबर 2019 में मोदी और जगन्नाथ ने मॉरीशस में मेट्रो एक्सप्रेस परियोजना के पहले चरण और नए ईएनटी अस्पताल का उद्घाटन किया था।

Leave a Reply