स्रोत - ANI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए मध्य प्रदेश के रीवा में स्थापित 750 मेगावाट की सौर परियोजना राष्ट्र को समर्पित की। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान समेत कई अन्य मंत्रियों ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

रीवा ने इतिहास रच दिया

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण के दौरान कहा आज रीवा ने वाकई इतिहास रच दिया है। रीवा की पहचान मां नर्मदा के नाम और सफेद बाघ से रही है। अब इससे एशिया की सबसे बड़ी सोलर प्लांट से मध्य प्रदेश के लोगों को उद्योगों को तो बिजली मिलेगी, साथ ही दिल्ली में मेट्रो रेल तक को इसका लाभ मिलेगा।

भारत में शिखर की तरफ बढ़ रहा

पीएम मोदी ने कहां जैसे-जैसे भारत का विकास नए शिखर की तरफ बढ़ रहा है, हमारी आशाएं – आकांक्षाएं बढ़ रही है, वैसे- वैसे हमारी उर्जा की, बिजली की जरूरतें भी बढ़ रही है। ऐसे में आप मेरे भारत के लिए बिजली की आंख निर्भरता बहुत आवश्यक है।

LED बल से बिजली का बिल कम हुआ

राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा एलईडी बल्ब से बिजली का बिल कम हुआ है। इसका एक और महत्वपूर्ण पहलू है, एलईडी बल्ब से करीब साढ़े 4 करोड़ टन कम कार्बन डाइऑक्साइड पर्यावरण में जाने से रुक रही है, यानी प्रदूषण कम हो रहा है।
जो पहला प्लांट है जो पारंपरिक खेती है, वह हमारा किसान ऐसी करने पर लगाता है उपजाऊ होती है लेकिन यह दूसरा सोलर एनर्जी प्लांट है, यह ऐसी जमीन पर भी लगेगा जों उपजाऊ नहीं है, फसल के लिहाज से अच्छी नहीं है।
इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा ‘बिजली की जरूरतें भी बढ़ रही है ऐसे में आत्मनिर्भर भारत के लिए बिजली की आत्मनिर्भरता बहुत आवश्यक है। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत आप देश का लक्ष्य है कि सोलर पैनल सहित तमाम उपकरणों के लिए हम आयात पर अपनी निर्भरता को खत्म करें।’

कोरोना संकट के दौरान किसानों ने रिकॉर्ड तोड़ा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले कि कोरोना संकट के दौरान किसानों ने रिकॉर्ड तोड़ फसल उत्पादन किया और सरकार ने उसे खरीदा है। जल्द ही मध्य प्रदेश के किसान बिजली पैदा करने का रिकॉर्ड भी तोड़ देंगे। अब हमें देश में ही सोलर प्लांट से जुड़े सामान को भारत में बनाया जाएगा। आत्मनिर्भर भारत के तहत आयात पर इनकी निर्भरता कम की जाए और यहां पर इसके उत्पादन को बढ़ावा दिया जाएगा। अब सरकार का कोई भी विभाग अगर कोई सोलर प्लांट से जुड़ा कुछ सामान लेता है, तो वो मेक इन इंडिया को ही खरीदेगा।

Leave a Reply