up board result 2021

UP Board 10th, 12th Result 2021: लम्बे समय से यूपी बोर्ड के छात्र अपने परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे थे। उन सभी छात्रों का इंतजार आज खत्म होने वाला है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आज दोपहर 3:50 बजे परीक्षा परिणाम जारी कर दिया। आपको बता दें कोरोना की वजह से इस बार परीक्षाओं का आयोजन नहीं हुआ। आइए जानते हैं कि आप कैसे बोर्ड का रिजल्ट चेक कर पाएंगे और क्या फाॅर्मूला इन परिणामों को बनाने के लिए अपनाया गया है। हाई स्कूल में 99.52, इंटरमीडिएट में 97.88 पास हुए.

UP Board 10th 12th Result: यूपी बोर्ड के छात्र ऐसे चेक कर सकते हैं अपना रोलनबंर, दोपहर 3.30 बजे आएगा परिणाम

कैसे चेक करें परिणाम

आपको यूपी बोर्ड का रिजल्ट (UP Board Result 2021) चेक करना है तो सबसे पहले results.upmsp.edu.in पर जाएं।

मेन पेज पर UP Board UPMSP 10th, 12 Result 2021 के लिंक पर क्लिक करें।

इसके बाद छात्रों को अपना रोल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर लिखना होगा।

इसके डाऊनलोड करें, आपका परिणाम दिखाने लगेगा। इसका प्रिंट भी रख लें।

रिजल्ट बनाने के लिए तैयार किया गया है यह फाॅर्मूला

कोरोना वायरस के कारण इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित नहीं करवाई जा सकेंगी। इसलिए इस बार का परिणाम पुराने प्रदर्शन के आधार पर तय किया गया है। दसवीं के परिणाम के लिए 50% कक्षा 9 की लिखित परीक्षा का परिणाम और 50% 10वीं के प्री बोर्ड का अंक शामिल किया जाएगा। वहीं, 12 का परिणाम को तैयार करने के लिए 50% हाईस्कूल, 11वीं वार्षिक परीक्षा का 40% प्रतिशत और 12वीं की परीक्षा का 10 प्रतिशत अंक शामिल किया गया है।

ऐसे कर सकते हैं अपना रोल नंबर डाऊनलोड

परीक्षाओं के आयोजित ना होने के कारण इस बार छात्रों का रोल नंबर जारी नहीं किया गया था। ऐसे में अगर आप भी अपने रोल नंबर को लेकर परेशान हैं तो आपको बता दें कि आप upmsp.edu.in पर जाकर अपना रोलनबंर देख सकते हैं। इसके अलावा छात्र अपना रोलनबंर स्कूल जाकर भी पता कर सकते हैं।

 

Leave a Reply