प्रभुनाथ शुक्ला

भदोही,16 जुलाई। उत्तर प्रदेश के भदोही में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को पुलिस ने गुरुवार को गोपीगंज में हिरासत में लिया है। वह अपने तीन साथियों के साथ लखनऊ से सोनभद्र के उम्भा जा रहे थे। वहां ‘उम्भा नरसंहार कांड’ की बरसी पर ‘बलिदान दिवस’ कार्यक्रम के तहत श्रद्धांजलि अर्पित करते। उन्होंने योगीराज सरकार में में जंगल राज़ कायम होने का आरोप लगाया है।

उत्तर प्रदेश काँग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू गुरुवार को कार से सोनभद्र में 2019 को उम्भा में हुए नरसंहार की बरसी पर 17 जुलाई को काँग्रेस की तरफ़ से बलिदान दिवस कार्यक्रम आयोजित कर मारे गए आदिवासियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते, लेकिन भदोही पुलिस ने उन्हें गोपीगंज में गिरफ्तार कर लिया है। क्योंकि यहीं से उन्हें मिर्जापुर होते हुए सोनभद्र के उम्भा जाना था। अजय कुमार लल्लू के साथ तीन अन्य लोगों को भी हिरासत में लिया है। भदोही से काँग्रेस जिलाअध्यक्ष और कई दूसरे कार्यकर्ताओं के साथ भदोही काँग्रेस के युवा चेहरे सिद्धार्थ मिश्र भी शामिल हैं।

भदोही पुलिस ने उन्हें सीतामढ़ी गेस्ट हाउस में रखा है। लल्लू के गिरफ्तारी की ख़बर लगते ही काफी संख्या में काँग्रेस कार्यकर्ता सीतामढ़ी पहुँच गए। इस दौरान भारी संख्या में पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है। लल्लू ने कहा है कि यूपी में जंगलराज कायम है। यहाँ दलितों और पिछडों के साथ अन्याय हो रहा है। उन्होंने कहा कि नरसंहार की बरसी पर काँग्रेस ‘बलिदान दिवस’ कार्यक्रम के तहत आदिवासियों की स्मृति में पीड़ितों से मिलने जा रहे थे। नरसंहार में मारे गए आदिवासियों को श्रद्धांजलि भी अर्पित करते, लेकिन मुझे हिरासत में लिया गया है।

Leave a Reply